नई दिल्ली । भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पिछले साल ब्रिसबेन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई 89 रन की सीरीज विजेता पारी की बदौलत 15वें सालाना ईएसपीएनक्रिकइंफो पुरस्कारों में शीर्ष ‘टेस्ट बैटिंग’ पुरस्कार हासिल करने में सफल रहे। वहीं, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को कैप्टन ऑफ इ ईयर चुना गया। 
सर्वश्रेष्ठ टेस्ट गेंदबाज का पुरस्कार काइल जेमिसन ने हासिल किया, जिसकी मदद से न्यूजीलैंड पहला विश्व टेस्ट चैम्पियन बना था। जेमिसन ने फाइनल में 31 रन देकर पांच विकेट झटके थे। पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम टेस्ट के अंतिम क्षणों में भारत को असंभव जीत तक पहुंचाया जिससे टीम सीरीज में 2-1 की शानदार जीत दर्ज करने में कामयाब रही थी। किसी ने भी उम्मीद नहीं की थी कि भारत इस मैच में जीत दर्ज करेगा, क्योंकि टीम के पहली पसंद के कई खिलाड़ी तब चोटों से जूझ रहे थे। 
विलियमसन को पुरस्कार के लिए विराट कोहली, बाबर आजम और आरोन फिंच की चुनौती मिली। लेकिन अपनी टीम को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप जीत और फिर टी20 विश्व कप में उप विजेता बनाने के लिए उन्हें यह पुरस्कार मिला। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ऑली रॉबिन्सन को ‘डेब्यूटेंट ऑफ द ईयर’ पुरस्कार मिला जिन्होंने आठ टेस्ट में 37 विकेट अपने नाम किये। रॉबिन्सन 2021 में टेस्ट में देश के सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले दूसरे गेंदबाज रहे। 
इंग्लैंड की पुरुष टीम का साल इतना अच्छा नहीं रहा फिर भी तीन पुरस्कार जीतने में कामयाब रही। भारत के लिए केवल पंत को पुरस्कार मिला। साकिब महमूद को पाकिस्तान पर नौ विकेट की जीत में 42 रन देकर चार विकेट झटकने से शीर्ष वनडे गेंदबाजी पुरस्कार मिला। जोस बटलर ने टी20 विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ शारजाह में चुनौतीपूर्ण पिच पर 67 गेंद में नाबाद 101 रन की पारी की बदौलत टी20 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाजी पुरस्कार जीता।
वनडे बल्लेबाजी और टी20 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाजी पुरस्कार पाकिस्तान के नाम रहे। फखर जमां ने बल्लेबाजी तो शाहीन अफरीदी ने गेंदबाजी पुरस्कार जीता। पुरस्कारों की ज्यूरी में पूर्व खिलाड़ी डेनियल विटोरी, इयान बिशप, टॉम मूडी, अजीत अगरकर, लिजा स्थालेकर, डेरिल कलिनन, रसेल अर्नोल्ड, डेरेन गंगा, शहरीयार नफीस, बाजिद खान और मार्क निकोलस शामिल थे। ज्यूरी के सदस्यों ने पिछले कैलेंडर वर्ष में पुरुषों के तीनों अंतरराष्ट्रीय प्रारूपों और महिलाओं व एसोसिएट क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को चुना।