लखनऊ   यूपी विधानसभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बड़ा एलान किया है. उन्होंने कहा है कि यदि इसबार उनकी पार्टी की सरकार बनती है तो महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 33% आरक्षण प्रदान किया जाएगा. इसके अलावा लड़कियों की शिक्षा को KG  से PG तक मुफ्त किया जाएगा.

अखिलेश यादव ने सपा का मेनिफेस्टो जारी करते हुए बड़ा एलान किया.-

उन्होंने किसानों के लिए कहा कि सभी फसलों के लिए MSP प्रदान की जाएगी. गन्ना किसानों को 15 दिन के अंदर भुगतान किया जाएगा. सभी किसानों को 4 साल के भीतर कर्ज़ मुक्त बनाया जाएगा. सभी किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली, ब्याज़ मुफ्त ऋण दिया जाएगा.

5 साल में एक करोड़ नौकरियों का वादा

अखिलेश यादव ने एलान किया कि हर जिले में मॉडल स्कूल बनाएंगे, 2027 तक एक करोड़ नौकरियों का सृजन होगा. उन्होंने 5 साल में एक करोड़ नौकरियों का वादा किया है. इसके अलावा, गन्ना किसानों को 15 दिन में पैसा देंगे और राज्य शिक्षा कोष बनाकर पढ़ाई के लिए लोन दिया जाएगा. इसके अलावा, सभी लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी,  समाजवादी कैंटीन सेवा शुरू की जाएगी और कर्मचारियों की पुरानी पेंशन बहाल की जाएगा. आंदोलन में शहीद किसानों के परिवारों को 25 लाख देंगे.

हर जिले में होगा मॉडल स्कूल

अखिलेश यादव ने कहा कि BPL परिवारों को मुफ्त 2 LPG सिलेंडर,  समाजवादी पेंशन योजना फिर शुरू होगा और सीमांत किसानों को 2 बोरी DAP मुफ्त दी जाएगी. इसके अलावा, हर जिले में मॉडल स्कूल बनाए जाएंगे, महिला सुरक्षा के लिए हेल्पलाइन शुरू किया जाएगा और लोगों को 300 यूनिट घरेलू बिजली मुफ्त की जाएगी.