घूमना-फिरना हर किसी को पसंद होता है। फिर वो चाहे लॉन्ग ड्राइव पर जाना हो या फिर पब्लिक ट्रांसपोर्ट से। सफर का मजा बरकरार रहे इसके लिए जरूरी है कि कुछ बातों का ध्यान रखा जाए। क्योंकि जब हम यात्रा पर होते हैं तो दोस्तों के साथ बातचीत करते हुए कुछ ज्यादा ही खा लेते हैं। ऐसे में जरूरी है कि कुछ खानपान का भी ख्याल करें। क्योंकि अगर अनहेल्दी फूड तबियत बिगाड़ने में देर नहीं करता।
तले भुने से रहें दूर : सफर के दौरान रोमांच को बनाए रखना चाहते हैं तो तली-भुनी चीजों से दूर रहें। समोसा, कचौड़ी, भटूरे, छोले इस तरह की चीजों को यात्रा के दौरान ना ही खाएं तो बेहतर होगा। कई बार ट्रेन से यात्रा के दौरान स्टेशन से कटलेट और समोसे जैसी चीजे देखकर खाने का दिल करता है। लेकिन खुले में बिक रहीं ये सारी चीजें आपको परेशान कर सकती हैं।
मांसाहार का ना करें सेवन : गर्मियों में अगर आप यात्रा का प्लान बनाएं हैं तो और भी ज्यादा खाने-पीने की चीजों का ध्यान रखें। सफर के दौरान भूलकर भी नॉनवेज ना खाएं। क्योंकि नॉनवेज ढेर सारे मसाले और तेल में बना होता है। साथ ही इसे पचने के लिए भी काफी समय चाहिए होता है। ऐसे में यात्रा के दौरान नॉनवेज से दूरी बनाकर रखें तो ही अच्छा है।
अंडा : नॉनवेज की ही तरह अंडे का सेवन भी ना करें। यात्रा में कुछ ऐसा खाएं जो आसानी से पच जाए। क्योंकि अंडा भी काफी भारी होता है और समय लेकर पचता है। इसलिए इनसे दूरी ही भली है।
फल कम समय में ज्यादा उर्जा प्रदान करता हैं : गर्मियों के मौसम में अगर यात्रा पर हैं तो सबसे पहले पानी खूब मात्रा में पिएं। साथ ही पानी वाले और रस वाले फलों का सेवन करें। जूस पी सकते हैं। वहीं चटपटा खाने का दिल है तो केले के चिप्स, भुने हुए ड्राई फ्रूट्स पिस्ता, काजू या बादाम खाएं। आप मूंगफली और मखाने को भी रख सकते हैं। ये सारी चीजें आपको पौष्टिकता देंगी और तबियत भी खऱाब होने से बचाएंगी।