नई दिल्ली । जैसे दुनिया डिजिटल हो रही है, उसी तरह ऑनलाइन ठगी के मामले तेजी से बढ़ रहे है।  साथ ही ठगी के नए नए तरीके देखने को मिल रहे है। क्रेडिट कार्ड से पैसे उड़ाने के साथ केवाईसी के नाम पर लोगों को लाखों रुपए का चूना लगाया जा रहा है। साइबर चोरों ने ठगी का एक और नया तरीका ईजाद किया है। इसके तहत ठग लोगों को फर्जी बिजली बिल पेमेंट के नाम पर फंसा रहे हैं। इसतरह के कई मामले देखने को मिले हैं लोग सोशल मीडिया पर इस की ठगी के बारे में बता रहे हैं। साइबर चोर यूजर्स को फंसाने के लिए बिजली बिल का मैसेज कर रहे हैं। जिसमें लिखा होता है कि अगर उन्होंने समय पर बिल जमा नहीं किया, तब उनका कनेक्शन काट दिया जाएगा। 
ठगी करने वाले खुद को बिजली विभाग का अधिकारी या कर्मचारी बता कर लोगों को ठग रहे हैं। ये पहले एक संदेश भेजते हैं, जिसमें फर्जी बिजली का बिल होता है। साथ में एक बिजली अधिकारी का नंबर भी देते हैं। ये खुद को बिजली विभाग का कर्मचारी बताकर ग्राहकों को बकाया बिजली बिल बताते हुए डराते हैं और पेमेंट करने के लिए दबाव बनाते हैं। ये लोगों से वॉट्सऐप पर भी संपर्क करते हैं। 
इनके जाल में आकर जब कोई यूजर फर्जी बिजली बिल का भुगतान करने को तैयार हो जाता है, तब ये ठग यूजर को एक पर्सनल गूगल पे अकाउंट पर पैसे ट्रांसफर करने के लिए कहते हैं। ये साइबर चोर लोगों को फोन करके भी अपनी जाल में फंसाने का काम कर रहे हैं। कई शिकायतों के बाद बिजली विभाग और पुलिस  सहित टेलीकॉम विभाग भी इसतरह के जालसाजों से बचने के लिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं। ये ठग बिजली बिल के साथ साथ टेलीफोन बिल के नाम पर भी लोगों को फंसाने की कोशिश कर रहे हैं।