रोजाना कितना प्रोटीन लेना सही - प्रोटीन बॉडी का मुख्य बिल्डिंग ब्लॉक है। औसत तौर पर एक व्यक्ति को उसके शरीर के वजन का प्रति किलोग्राम 0.8 ग्राम प्रोटीन की जरूरत रहती है। साधारण शब्दों में समझें तो औसत तौर पर एक पुरुष को 56 ग्राम प्रोटीन और महिला को 46 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। लेकिन आप अगर प्रेगनेंट,ब्रेस्टफीड मदर या एथलीट हैं, तो आपको प्रोटीन की जरूरत ज्यादा होती है। आप हर मील के साथ प्रोटीन का सेवन करें।
दाल - दाल आपकी डाइट में प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने का बहुत बढ़िया उपाय है। प्रोटीन की कमी पूरा करने के लिए आप दाल को सिर्फ पकाकर भी खा सकते हैं।आधा कप पकी हुई दाल में 12 ग्राम प्रोटीन मौजद होता है।  
पनीर - पनीर वेजीटेरियन लोगों के लिए प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। पनीर को आप स्नैक्स के तौर पर भी खा सकते हैं।
ओट्स - लगभग आधे कप ओट्स में 6 ग्राम प्रोटीन और 4 ग्राम फाइबर होता है। इसमें मैग्नीशियम, जिंक, फॉस्फोरस और फोलेट भी होता है। इसमें हाई क्वालिटी प्रोटीन होता है।
किनुआ - किनुआ प्रोटीन प्लांट के स्रोतों में से एक है। जिसमें सभी नौ एसेंशियल अमीनो एसिड्स मौजूद होते हैं। अमीनो एसिड्स मसल डेवलपमेंट और इम्यून एक्टिविटी को सपोर्ट करने के लिए जरूरी होता हैं। आप चाहें तो इसे सलाद, वेजीटेबल बर्गर आदि में इसे मिलाकर खा सकते हैं।
चिया सीड्स - चिया सीड्स के आधे कप में 6 ग्राम प्रोटीन और 13 ग्राम फाइबर मौजूद होता है। यह आयरन, कैल्शियम, सेलेनियम और मैग्नीशियम का बढ़िया स्रोत है। इसके अलावा इसमें ओमेगा- 3 फैटी एसिड और एंटी- ऑक्सीडेंट भी मौजूद होता है।