डिजिटल भुगतान मंच पेटीएम (Paytm) के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) को तीसरे दिन अब तक 56 प्रतिशत अभिदान मिला। देश के सबसे बड़े आईपीओ के बंद होने में आज ही का दिन बचा है। करीब 18,300 करोड़ रुपये के आकार वाले इस आईपीओ में कुल 4.83 करोड़ शेयरों की बिक्री की पेशकश की गई है। हालांकि निर्गम के दो दिन बीतने के बाद 2.34 करोड़ शेयरों की ही बोलियां लगाई गई थीं।

शेयर बाजारों से मिली जानकारी के मुताबिक, खुदरा निवेशकों में Paytm के इस निर्गम को लेकर खासा उत्साह देखा गया है। खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित 87.98 लाख शेयरों को 1.37 गुना अभिदान मिल चुका है। हालांकि पात्र संस्थागत निवेशकों में ऐसा उत्साह नहीं देखने को मिला है।

पेटीएम की संचालक कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस (One97 Communications) ने पात्र संस्थागत खरीदारों के लिए सबसे ज्यादा 2.63 करोड़ शेयर आरक्षित रखे थे। लेकिन निर्गम के दूसरे दिन तक सिर्फ 1.2 करोड़ शेयरों के लिए ही बोलियां लगाई गईं।

अगर गैर-संस्थागत निवेशकों की बात करें, तो उनके लिए आरक्षित 1.31 करोड़ शेयरों में से सिर्फ पांच फीसदी के लिए ही अब तक बोलियां लगी हैं। पेटीएम ने अपने शेयर के लिए 2,080-2,150 रुपये का मूल्य दायरा रखा है। मूल्य दायरे के ऊपरी स्तर पर कंपनी का बाजार मूल्यांकन करीब 1.39 लाख करोड़ रुपये बैठता है। पेटीएम के इस आईपीओ को पहले दिन 18 फीसदी अभिदान मिला था। शेयरों का आवंटन 15 नवंबर को होने की उम्मीद है जबकि 18 नवंबर को इसे बाजार में सूचीबद्ध किया जा सकता है।