राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त (RAS) प्रतियोगी परीक्षा 2021 के ऑनलाइन आवेदन की 2 सितंबर लास्ट डेट है। कुल 988 पदों में 363 पद राज्य सेवा के और 625 पद अधीनस्थ सेवाओं के हैं। आयोग ने फिलहाल एग्जाम डेट 27 28 अक्टूबर फाइनल की है।

आयोग ने RAS-RTS 2021-22 का विज्ञापन 20 जुलाई को जारी किया था। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 28 जुलाई से शुरू होकर 27 अगस्त तक होनी थी, लेकिन तकनीकी कारणों का हवाला देते हुए इस प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया। बाद में आयोग ने नई डेट घोषित कर दी। 4 अगस्त से आवेदन शुरू किए और 2 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं।

27 28 अक्टूबर तय की है एग्जाम डेट
राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की ओर से राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त (RAS) प्रतियोगी परीक्षा 2021 (प्रारंभिक) की तारीख घोषित कर दी। यह परीक्षा 27 28 अक्टूबर को होगी। आयोग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए। आयोग के सचिव शुभम चौधरी ने बताया कि अंतिम तिथि तक प्राप्त आवेदन-पत्रों की संख्या के आधार पर परीक्षा चरणों का निर्धारण किया जाएगा। उसके बाद परीक्षा कार्यक्रम भी जारी कर दिया जाएगा।

भूतपूर्व सैनिक कोटे का लाभ केवल राज्य के मूल निवासी को ही मिलेगा
आयोग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, राज्य सरकार की ओर से 1 अगस्त 2021 को केवल राजस्थान राज्य के मूल निवासी भूतपूर्व सैनिकों को भूतपूर्व सैनिक कोटे का लाभ दिए जाने संबंधी अधिसूचना जारी की गई है। उक्त अधिसूचना के अनुसार राजस्थान राज्य के मूल निवासी भूतपूर्व सैनिकों को ही इस वर्ग का लाभ दिया जाएगा।

जरूरी तारीख-

  • आवेदन शुरू हुए- 4 अगस्त
  • आवेदन की लास्ट डेट- 2 सितंबर

ऐसे करें आवेदन
इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स इन पदों के लिए 4 अगस्त से 2 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

EWS अभ्यर्थी पहली बार होंगे शामिल
आयोग द्वारा जारी विज्ञापन में EWS (इकोनॉमिक वीकर सेक्शन) अभ्यर्थी के लिए पहली बार आरक्षण इस सेवा में लागू किया गया है। नियमानुसार इसके अभ्यर्थियों को आयु सीमा और शुल्क में रियायत दी जाएगी। इनके पदों का विवरण भी अलग कॉलम में जारी किया गया है।

200 अंकों का होगा पेपर
आरएएस प्री-2021 का पहला पेपर सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान का होगा। 200 अंकों के इस प्रश्न पत्र को हल करने के लिए अभ्यर्थी को तीन घंटे का समय मिलेगा। आयोग द्वारा जारी परीक्षा योजना एवं पाठ्यक्रम में ये जानकारी दी गई है। प्रारंभिक परीक्षा में एक ही प्रश्न पत्र होगा। सवाल वस्तुनिष्ठ होंगे। परीक्षा का उद्देश्य केवल स्क्रीनिंग परीक्षण करना है।