सनातन धर्म में गरुड़ पुराण (Garuda Purana) एक ऐसा ग्रंथ है. जिसमें कई बातों का पालन करके अपने जीवन को सफल बनाया जा सकता है. गरुड़ पुराण में बताई गई बातों पर चलने से न केवल घर में सुख-समृद्धि आती है.

बल्कि, घर में शांति भी बनी रहती है. गरुड़ पुराण में कई ऐसी बातों का भी जिक्र है जिन्हें आपको तुरंत ही छोड़ देना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते तो, इससे मां लक्ष्मी रुष्ट (Ways to please Goddess Lakshmi) हो जाती हैं. इसके साथ ही आपको आर्थिक तंगी का सामना भी करना पड़ सकता है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि वो कौन-से काम (tips to please goddess lakshmi) हैं.

कड़वे शब्दों का इस्तेमाल करना
कहा जाता है कि कौआ कोयल दोनों एक ही रंग आकार के होते हैं. इसके बावजूद लोग कोए के मुकाबले कोयल को ज्यादा पसंद करते हैं. गरुण पुराण के मुताबिक, इसकी वजह दोनों की वाणी होती है. कोयल अपनी मीठी वाणी से गैरों को भी अपना बना लेती है जबकि कौवा अपनी कर्कश बोली से अपनों को भी दूर कर देता है. इसका सीधा-सा मतलब है कि अपनी वाणी में नरमी मधुरता हमेशा बनाए रखनी चाहिए. छोटे हों या बड़े, कभी भी किसी से गलत बात न करें सबके सम्मान का हमेशा (how to please goddess lakshmi) ध्यान रखें.

साफ-सुथरे कपड़े न पहनना
गरुड़ पुराण के अनुसार, इंसान को रोजाना साफ-सुथरे धुले हुए कपड़े पहनने चाहिए. ऐसा करने से काम-धंधे में बरक्कत तो आती ही है. लेकिन, साथ ही स्वास्थ्य भी ठीक रहता है. जो लोग मैले-कुचैले फटे हुए कपड़े पहनकर रखते हैं. ऐसे लोगों से मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) हमेशा दूर ही रहती हैं कभी भी उन पर अपनी कृपा नहीं बरसाती. इसलिए, आप भी रोजाना साफ-सुथरे कपड़े पहनने की आदत डाल लें.
सूरज निकलने के बाद भी सोते रहना
गरुड़ पुराण के अनुसार, इंसान को सूरज निकलने से पहले बिस्तर छोड़ देना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) प्रसन्न हो जाती हैं. फिर, अपने आप ही अपनी कृपा बरसाने लगती हैं. सुबह उठते ही सबसे पहले प्रभु का नाम लें धरती मां को प्रणाम करें. इसके बाद बड़ों को नमस्कार करें. इन बातों को न मानने वाले लोगों को धन के अलावा सेहत भी गंवानी पड़ जाती है.

दांतों का गंदा रहना
साफ-सुथरा रहना अच्छे आचरण की निशानी होती है. आपको रोजाना मुंह के साथ-साथ अपने दांतों को भी साफ करना चाहिए. गंदे दांतों में कीड़े तो लगते ही हैं लेकिन, साथ ही दूसरों के सामने शर्मिंदगी का सबब भी बन जाते हैं. ऐसे गंदे लोगों पर मां लक्ष्मी (goddess of wealth) कभी भी अपनी कृपा नहीं बरसाती है. इसलिए, अगर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो, इस आदत को तुरंत छोड़ दें दिन में 3 बार दांत साफ करने की आदत डाल लें.