नई दिल्ली । कड़ाके की सर्दी के बीच उत्तर भारत के कई हिस्सों में आने वाले समय में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग (आईएमडी) ने बुधवार सुबह बारिश की चेतावनी जारी की है। ठंड और बारिश के चलते कई इलाकों में मुश्किलें खड़ी हो सकती है। पिछले कुछ दिनों से देश के विभिन्न क्षेत्रों में लगातार वर्षा हो रही है, जिसकी वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।
मौसम विभाग (आईएमडी) ने ट्वीट किया अगले 2 घंटों के दौरान कुरुक्षेत्र (हरियाणा) सहारनपुर, देवबंद, मुजफ्फरनगर (यूपी) के आसपास क्षेत्रों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी। इससे पहले मौसम विभाग ने यूपी के मेरठ में भी बारिश की संभावना जताई थी। वहीं, हरियाणा के करनाल, यूपी के शामली में भी बारिश होने की भविष्यवाणी मौसम विभाग की ओर से की गई थी।
उधर, राजधानी दिल्ली की हवा बीते दिन की तुलना में फिर से खराब हो गई है। सफर इंडिया के अनुसार, दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'संतोषजनक' श्रेणी से 'मध्यम' तक पहुंच गई है। आज राजधानी का एयर क्वालिटी इंडेक्स 193 दर्ज किया गया है। राजधानी में दीपावली के पहले से ही हवा प्रदूषित होने लगी थी। कई बार एक्यूआई गंभीर श्रेणी तक पहुंच गया था, लेकिन कई दिनों तक हुई बारिश की वजह से बीते दिनों दिल्ली की हवा साफ हो गई थी।
मौसम विभाग ने बीते दिनों आगामी समय में सुबह के समय उत्तर भारत के विभिन्न इलाकों में घने कोहरे की आशंका व्यक्त की थी। आईएमडी ने बताया अगले कुछ दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में रात-सुबह के घंटों में अलग-अलग जगहों पर घना-बहुत घना कोहरा रहने की संभावना है। इसके अलावा, 14 जनवरी तक विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम और ओडिशा में छिटपुट से व्यापक रूप से व्यापक हल्की-मध्यम वर्षा होने की संभावना है।
वहीं, 13 जनवरी को ओडिशा में अलग-अलग भारी वर्षा की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, 13 तारीख को विदर्भ में बिजली के साथ छिटपुट गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। उधर, हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के बाद लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। हिमाचल के चम्बा जिला के दूरदराज के भरमौर और होली की बर्फ से सराबोर तस्वीरें देख आप दंग रह जाएंगे। यहां तीन से चार फीट बर्फबारी से लोगो की मुश्किलें बढ़ गई हैं।
वहीं, बर्फबारी के बाद चम्बा के पांगी में ग्लेशियर की तस्वीर भी सामने आई है। चम्बा जिला के ऊपरी इलाकों में इस बार ज़बरदस्त बर्फ़बारी हुई है। इन इलाकों में जहां देखो सिर्फ बर्फ की मोटी सफेद चादर ही नजर आती है। बर्फबारी के बाद ज्यादातर सड़के बंद हो गई हैं और बिजली की आपूर्ति ठप हो गई है।