ख्यातिलब्ध साहित्यिक संस्था कादम्बरी का जबलपुर में अखिल 

भारतीय साहित्यकार व पत्रकार सम्मान समारोह संपन्न

जिले के 4 वरिष्ठ साहित्यकार सर्वश्री गोवर्धन यादव, सुरेन्द्र वर्मा, लक्ष्मण 

प्रसाद डेहरिया और ओमप्रकाश ‘नयन’ समारोह में हुये सम्मानित

उपन्यास, खण्डकाव्य, कहानी संग्रह और कविता संग्रह पर मिला पुरूस्कार

छिन्दवाड़ा/ 16 नवम्बर 2022/प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर की ख्यातिलब्ध साहित्यिक संस्था कादम्बरी के तत्वावधान में गत रविवार को गोल बाजार जबलपुर स्थित शहीद स्मारक भवन के सभागार में डॉ.भगवान स्वरूप शर्मा “चैतन्य” के मुख्य आतिथ्य, प्रज्ञापीठाधीश्वर साध्वी विभानंद गिरी की अध्यक्षता और इं.डी.सी.जैन व डॉ.अखिलेश गुमास्ता के विशिष्ट आतिथ्य में अखिल भारतीय साहित्यकार व पत्रकार सम्मान समारोह संपन्न हुआ । इस भव्य समारोह में विविध प्रान्तों के 92 साहित्यकारों को सम्मानित किया गया जिसमें छिंदवाड़ा जिले के 4 वरिष्ठ साहित्यकारों में कहानीकार, उपन्यासकार व साहित्यकार श्री गोवर्धन यादव, आध्यात्मिक चिंतक व साहित्यकार श्री सुरेन्द्र वर्मा, कहानीकार, गीतकार व साहित्यकार श्री लक्षमण प्रसाद डेहरिया और नई कविता के कवि एवं साहित्यकार श्री ओमप्रकाश ‘नयन’ को भी शॉल, मोती की माला, नगद राशि और प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया ।

जिले के चारों वरिष्ठ साहित्यकारों को सम्मानित किये जाने पर जिले के अन्य साहित्यकारों और साहित्य प्रेमियों ने कादम्बरी संस्था की सराहना करते हुये सम्मानित साहित्यकारों को बधाई और शुभकामनायें दी हैं । स्व.रामेन्द्र तिवारी और स्व.गार्गीशरण मिश्र की स्मृति में आयोजित इस समारोह में कादम्बरी की गतिविधियों पर आधारित स्मारिका के साथ ही वरिष्ठ साहित्यकार आचार्य भगवत दुबे की कृति “बुंदेली में प्राण बसत हैं” एवं “लोकमंजरी” और वंदना सोनी की किताब “विडंबना” का विमोचन भी किया गया ।

 शब्द संचेतना की राष्ट्रीय स्तर पर क्रियाशील संस्था कादम्बरी के अखिल भारतीय साहित्यकार-पत्रकार सम्मान समारोह में अतिथियों ने अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि समाज और राष्ट्रव की जागृति में साहित्य का अप्रतिम योगदान है। साहित्य के माध्यम से समाज का उपकार होता है।

 

वर्तमान में जो साहित्य रचा जा रहा है, वह समसामयिक घटनाक्रमों के साथ ही पाठकों के मन को जागृत करते हुये नवदृष्टि प्रदान करता है। समारोह में कहानीकार, उपन्यासकार व साहित्यकार श्री गोवर्धन यादव को उनके नव प्रकाशित उपन्यास “वनगमन” पर स्व.श्रवण कुमार दीपावरे सम्मान, आध्यात्मिक चिंतक व साहित्यकार श्री सुरेन्द्र वर्मा के खण्डकाव्य “एषा पंचवटी” पर स्व.विमला दुबे सम्मान, कहानीकार, गीतकार व साहित्यकार श्री लक्षमण प्रसाद डेहरिया के कहानी संग्रह “पतझड़ का सावन” पर स्व.उर्मिला श्रीवास्तव सम्मान और नई कविता के कवि एवं साहित्यकार श्री ओमप्रकाश ‘नयन’ के नई कविता के संग्रह “सच मानो शकुन्तला” पर स्व.महेश किशोर शर्मा सम्मान प्रदान किये गये । वरिष्ठ साहित्यकार एवं कादम्बरी के अध्यक्ष आचार्य भगवत दुबे, कार्यकारी अध्यक्ष डॉ.राजकुमार सुमित्र एवं महासचिव राजेश पाठक “प्रवीण” ने कादम्बरी की गतिविधियों के साथ ही स्मृति सम्मान और सम्मानित साहित्यकारों का परिचय दिया। मंचीय व्यवस्था सर्वश्री विजय जायसवाल, प्रभा विश्वकर्मा, डॉ.शशि लढिया, सिद्देश्वरी सराफ, डॉ.कामना कौस्तुभ, विनीता पेगवार, अस्मिता शैली, ज्योति मिश्रा, सजल नायक, प्रमोद कुशवाहा, प्रतिमा अखिलेश, अर्चना व्दिवेदी, राजेन्द्रि मिश्रा, सुशील श्रीवास्तव, डॉ.संध्या जैन श्रुति व आशुतोष तिवारी ने निभाई। अतिथियों का स्वागत साधना उपाध्याय व यशोवर्धन पाठक ने किया। सरस्वती वंदना अंकिता गिनारा और गणेश वंदना नृत्य को अपनी डांस फेमिली के कलासाधकों ने प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन सर्वश्री प्रतुल श्रीवास्तव, राजेश पाठक प्रवीण, संतोष नेमा व साधना उपाध्यारय ने किया । कार्यक्रम में जबलपुर सहित विभिन्न प्रांतों के साहित्यकार उपस्थित थे ।

न्यूज़ सोर्स : अखिल भारतीय साहित्यकार व पत्रकार सम्मान समारोह में ओमप्रकाश सोनवंशी ' नयन ' हुए सम्मानित