भोपाल । प्रदेश में मानसून फिर एक्टिव होने लगा है। मौसम केंद्र ने गुरुवार को प्रदेश के आधे से ज्यादा हिस्से में तेज बारिश का ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है। भोपाल में सुबह हल्की बूंदाबांदी हुई। नर्मदापुरम और रतलाम में भी पानी गिरा है। 36 घंटे में प्रदेश में बिजली गिरने से 9 लोगों की मौत हुई है। सीहोर के आष्टा में दोपहर में बारिश से बचने के लिए पेड़ के नीचे खड़े दो युवकों पर बिजली गिर गई। दोनों की मौके पर ही मौत हो गई। छतरपुर में महिला और बच्चे की मौत हो गई। इससे पहले भोपाल के बैरसिया में 2, विदिशा में 3 लोगों की मौत हो चुकी है। बुधवार को भी महाकौशल यानी जबलपुर के अलावा बुंदेलखंड-बघेलखंड में अच्छी बारिश हुई। जबलपुर में जहां नाले उफान पर आ गए। आज भोपाल और इंदौर में झमाझम बारिश के आसार हैं। मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि एक ट्रफ लाइन राजस्थान से मध्यप्रदेश होते हुए जा रही है। अरब सागर से नमी मिलने से प्रदेश में इसका असर भी शुरू हो चुका है। उधर ग्वालियर में बुधवार शाम तेज बारिश हुई। जिससे गंगा नगर के पास बस्ती में पानी भर गया। रात को जब नगर निगम का अमला वहां पहुंचा, तो स्थानीय लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। एक बुजुर्ग ने तो टीम को मारने के लिए हाथ में पत्थर तक उठा लिया। टीम ने हाथ जोड़ते हुए माफी मांगी, तब बुजुर्ग का गुस्सा शांत हुआ।

इन जिलों में तेज से भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर और चंबल संभाग के इलाकों सहित मालवा-निमाड़ के कुछ जिलों में बारिश का यलो अलर्ट (तेज बारिश) है। रीवा, सीधी, सतना, सिंगरौली, उमरिया, अनूपपुर, शहडोल, छिंदवाड़ा, बालाघाट, छतरपुर और निवाड़ी में भारी बारिश होने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

बघेलखंड, बुंदेलखंड और महाकौशल में अगले 4 दिन बारिश
ओडिशा और पश्चिमोत्तर अरब सागर के ऊपर मध्य चक्रवातीय गतिविधियां सक्रिय हैं। पूर्व-पश्चिम ट्रफ पंजाब-हरियाणा से लेकर दक्षिणी उत्तरप्रदेश, पूर्वोत्तर मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और दक्षिणी ओडिशा से होते हुए पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक फैला है। उत्तरी महाराष्ट्र से दक्षिणी कर्नाटक तट के समांतर ट्रफ है। अब दक्षिण पश्चिम मानसून के और आगे बढऩे पर अब इसकी उत्तरी सीमा विदिशा, रतलाम, शिवपुरी, रीवा, मिर्जापुर, अयोध्या, हरिद्वार, ऊना और धर्मशाला से गुजर रही है। इसी कारण बघेलखंड, माकौशल और बुंदेलखंड में जमकर बारिश हुई। अगले 4 दिन तक ऐसा ही मौसम रहेगा।