काबुल  सूचना और संस्कृति के उपमंत्री और अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात के मुख्य प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने खोस्त और कुनार प्रांतों पर पाकिस्तान के हालिया हवाई हमलों की कड़े शब्दों में निंदा की और कहा कि इस तरह के कदम दोबारा दोहराए गए तो गंभीर परिणाम होंगे। इसकी सूचना खामा प्रेस ने दी। जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि अमेरिका को हराकर अफगानों ने साबित कर दिया है कि वे अपने देश की रक्षा कर सकते हैं, इसलिए पाकिस्तान को अफगानिस्तान के लोगों के धैर्य की परीक्षा नहीं लेनी चाहिए।

मुजाहिद ने कहा, हम कूटनीतिक चैनलों और बातचीत के जरिए इस मुद्दे को हल करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। इस तरह के हरकतों से पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच तनाव पैदा होगा।

इसके अलावा, मुजाहिद ने कहा कि वजीरिस्तान के शरणार्थियों को खोस्त प्रांत में निशाना बनाया गया था जिसमें महिलाओं और बच्चों को मार दिया गया।

पाकिस्तान के विमानों ने दक्षिणपूर्वी खोस्त प्रांत के स्पेरा जिले में नागरिकों के घरों पर बमबारी की, जिसमें कम से कम 60 नागरिक मारे गए।

आईईए के विदेश मंत्रालय ने काबुल में पाकिस्तान के राजदूत मंसूर अहमद खान को भी मंत्रालय में तलब किया और भविष्य में इस तरह के हमलों की रोकथाम के लिए कहा।

अफगान विदेश मंत्रालय ने कहा, कुनार और खोस्त प्रांतों सहित सभी सैन्य अतिक्रमणों को रोका जाना चाहिए क्योंकि इस तरह के कदम से पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच द्विपक्षीय संबंध खराब होंगे। संबंधों के बिगड़ने के गंभीर परिणाम होंगे।