हनुमानगढ़   राजस्थान में सांप्रदायिक तनाव थमने का नाम नहीं ले रहा है। भीलवाड़ा के बाद अब हनुमानगढ़ जिले के नोहर कस्बे में बुधवार देर रात दो समुदायों के बीच विवाद हो गया। जिसमें एक समुदाय के लोगों ने विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के नेता पर जानलेवा हमला कर दिया। इसके बाद पुलिस ने भादरा, नोहर और रावतसर में आगामी आदेश तक इंटरनेट बंद कर दिया और दोनों समुदाय के लोगों को हिरासत में लिया है।

35 गिरफ्तार, लाठीचार्ज करके खुलवाया जाम

लगातार तीसरे दिन राजस्थान में सांप्रदायिक हिंसा फैली है। पहले भरतपुर, फिर भीलवाड़ा और अब हनुमानगढ़ जिले में हिंसा हुई। विहिप नेता सतवीर सहारण के घायल होने का समाचार सुनते ही रात को ही हिंदू संगठनों ने सड़क पर जाम लगा दिया और समुदाय विशेष के व्यक्तियों को गिरफ्तार करने की मांग करने लगे। देर रात पुलिस ने लाठीचार्ज कर जाम खुलवा दिया। हनुमानगढ़ SP अजय सिंह के मुताबिक सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगाड़ने के आरोप में 35 लोगों को हिरासत में लिया गया है। मामले की जांच जारी है।

इस कारण हुआ विवाद

नोहर के अरड़की स्टैंड पर बाबा रामदेव का छोटा मंदिर बना हुआ है। जहां लोग पूजा करने जाते हैं। बुधवार को दशमी के दिन मंदिर में हिंदू महिलाएं, युवतियां और पुरुष पूजा के लिए पहुंचे थे। इस दौरान कुछ लोगों ने महिलाओं और युवतियों से छेड़खानी की। इस पर रात करीब 8 बजे दोनों पक्षों में विवाद हो गया। छेड़खानी का विरोध कर रहे विहिप नेता सतवीर सहारण पर लाठियों और डंडों से हमला कर दिया, जिससे वे बुरी तरह घायल हो गए। उन्हें नोहर के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहां से हनुमानगढ़ जिला अस्पताल और फिर बीकानेर रेफर किया गया।

पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे

घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर संभागीय आयुक्त नीरज के पवन, IG बीकानेर ओमप्रकाश, SP हनुमानगढ़ अजयसिंह और जिला कलेक्टर नथमल डिडेल नोहर पहुंच गए। प्रशासन ने एहतियातन भादरा, नोहर और रावतसर में इंटरनेट बंद कर दिया है। फिलहाल नोहर कस्बे में जगह-जगह पुलिस तैनात है। बताया जा रहा है कि पुलिस की कार्रवाई को लेकर भी लोग नाराज हैं।

पुलिस ने 33 लोगों को गिरफ्तार किया

इधर, SP अजय सिंह ने प्रेस वार्ता में बताया कि समुदाय विशेष के 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं हिंदू संगठनों के 27 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। SP ने कहा कि पुलिस जांच में मंदिर जाते वक्त छेड़छाड़ जैसा कुछ भी सामने नहीं आया है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने लाठी-डंडो से भरी पिकअप भी जब्त की है। इसके अलावा शहर में अनाउंसमेंट करवा रहे एक टेम्पो को भी पुलिस ने पकड़ा है।

एहतियात के तौर पर भारी पुलिस बल तैनात

SP ने बताया कि शहर में एहतियात के तौर पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। कानून-व्यवस्था बिगाड़ने वालों के खिलाफ पुलिस की ओर से सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि शहर में शांति व्यस्था के लिए संगठनों को आमंत्रित किया गया है।