नई दिल्ली/जयपुर । राजस्थान, मप्र, छग सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों को लोकसभा चुनाव 2024 का सेमीफाइनल माना जा रहा है। इसलिए राजनीतिक पार्टियां  इन चुनावों को गंभीरता से ले रही है। खासकर भाजपा सबसे अधिक मेहनत कर रही है। भाजपा इस बार राजस्थान की सत्ता में वापसी के लिए पूरा दम लगा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ ही पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रदेश का लगातार दौरे कर रहे हैं। वहीं इन दिनों उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ राजस्थान के दौरे पर हैं। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चुनाव पूर्व उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के राजस्थान दोरे पर सार्वजनिक रूप से आपत्ति जताई है। मुख्यमंत्री का कहना है, कि उपराष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित कर रहे हैं। वहीं भारतीय जनता पार्टी के अंदर खाने से खबर आ रही हैं, उपराष्ट्रपति पद से धनखड़ का इस्तीफा कराकर, भाजपा उन्हें राजस्थान भेज सकती है। भाजपा हाईकमान उन्हें राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में देख रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के स्थान पर राजस्थान की कमान भाजपा अब जयदीप धनखड़ को सौंपने पर विचार कर रही है।
दरअसल, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को,वन नेशन वन इलेक्शन कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है। उसके बाद से यह माना जा रहा है,कि राजस्थान में जिस तरीके की राजनीतिक स्थिति है। उसको देखते हुए भारतीय जनता पार्टी उन्हें राजस्थान विधानसभा का चुनाव लड़ाकर राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाने की पेशकश कर सकती है। इस खबर की पुष्टि का कोई पुख्ता आधार नहीं है। राजस्थान की राजधानी जयपुर में इस तरह की चर्चाएं हो रही हैं। पूर्व राष्ट्रपति को वन नेशन वन इलेक्शन समिति का अध्यक्ष बनाए जाने और सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई को सेवा निवृत्ति के बाद राज्यसभा का सदस्य बनाया गया है उसके बाद ही इस तरह की खबरें आने लगी हैं।
संघ की मीटिंग कैंसिल कर शाह-नड्डा लौटे दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सभा के बाद भाजपा ने विधानसभा चुनावों की तैयारियां तेज कर दी हैं। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष ने जयपुर के एक होटल में बुधवार देर रात तक प्रदेश के प्रमुख नेताओं के साथ बैठकें कीं। बताया जा रहा है कि नड्डा व शाह ने परिवर्तन यात्राओं में कई जगह भीड़ नहीं जुटने, नेताओं की गुटबाजी के चलते कई जगह स्थानीय नेताओं के विरोध जैसी घटनाओं पर नाराजगी जताई। उन्होंने प्रदेश स्तर के नेताओं के बीच चल रही आपसी प्रतिस्पर्धा जैसे मुद्दों पर नड्डा और शाह ने नेताओं को नसीहत दी है। इसी बीच अचानक गुरूवार को दोनों नेताओं की संघ पदाधिकारियों के साथ होने वाली मीटिंग व दूसरे कार्यक्रम कैंसिल हो गए हैं। दोनों नेता दिल्ली लौट गए हैं।
2 अक्टूबर को आमसभा को संबोधित करेंगे पीएम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर राजस्थान आ रहे हैं। 7 दिन में पीएम का यह दूसरा दौरा होगा। मोदी 2 अक्टूबर को चित्तौडग़ढ़ के श्री सांवलिया सेठ मंदिर आएंगे। वे यहां कई विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। पीएम की यहां आमसभा को भी संबोधित करेंगे। इससे पहले मोदी ने 25 सितंबर को जयपुर में परिवर्तन संकल्प महासभा को संबोधित किया था। पीएम का दौरा फाइनल होने के बाद प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी और नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ श्री सांवलिया सेठ मंदिर जा रहे हैं। दोनों यहां पीएम की सभा को लेकर संगठनात्मक बैठक लेंगे। बैठक में चित्तौडग़ढ़ जिला अध्यक्ष सहित कई पदाधिकारी मौजूद रहेंगे। चित्तौडग़ढ़ प्रदेशाध्यक्ष जोशी का लोकसभा क्षेत्र भी है। ऐसे में यहां होने वाली पीएम की रैली को सफल बनाने के लिए प्रदेश संगठन कोई कसर नहीं छोडऩा चाहता है।