न्यूयॉर्क| कैलिफोर्निया के एक व्यक्ति पर 14 दक्षिण एशियाई महिलाओं पर हमला करने और उन्हें लूटने के बाद घृणा अपराध और डकैती का आरोप लगाया गया है। सांता क्लारा काउंटी जिला अटॉर्नी कार्यालय ने कहा कि ज्यादातर पीड़ित साड़ी और बिंदी पहने हुए थे। पालो ऑल्टो के 37 वर्षीय लैथन जॉनसन पीड़ितों के हार लूटता और कार में सवार होकर फरार हो जाता था। इस दौरान कई महिलाएं घायल भी हुई। जिन महिलाओं के साथ लूट की वारदात हुई उनकी उम्र 50-73 थीं। चोरी किए गए सभी हारों की अनुमानित कीमत करीब 35 हजार डॉलर है।

जिला अटॉर्नी के कार्यालय ने कहा, लगभग सभी पीड़ितों ने साड़ी, बिंदी, या अन्य प्रकार की जातीय पोशाक पहनी थी और जून में शुरू हुए हमले ज्यादातर सैन जोस, मिलपिटास, सनीवेल और सांता क्लारा में हुए।

सांता क्लारा काउंटी के जिला अटॉर्नी जेफ रोसेन ने अपनी जाति या जातीयता के कारण दूसरों पर हमला करने वाले किसी भी व्यक्ति को छोड़ा नहीं जाएगा। रोसेन ने कहा,

रोसेन ने एक में कहा, मैं अपने दक्षिण एशियाई समुदाय से कहता हूं कि जो कोई भी आपको निशाना बनाएगा और हमला करेगा, उसे गिरफ्तार किया जाएगा और हमारे कानून के तहत अत्यंत गंभीरता के साथ व्यवहार किया जाएगा। सांता क्लारा काउंटी की बहुमूल्य विविधता हमारी ताकत है, हमारी महाशक्ति है- आपराधिक अवसर नहीं।

सांता क्लारा पुलिस विभाग और यूएस मार्शल ने जॉनसन को पकड़ा, लेकिन उसे अपराधों से जोड़ने वाली पहली एजेंसी मिलपिटास पुलिस विभाग थी। अगर दोषी ठहराया जाता है, तो जॉनसन को जेल का सामना करना पड़ेगा। जिला अटॉर्नी और दक्षिण एशियाई समुदाय के नेता सैन जोस में सुनवाई में भाग लेंगे।

पिछले साल के अंत में, सांता क्लारा जिला अटॉर्नी कार्यालय ने पुरुषों के एक समूह पर पर्स छीनने की होड़ के दौरान एशियाई महिलाओं को निशाना बनाने के लिए घृणा अपराध और डकैती का आरोप लगाया। वे मामले अभी भी लंबित हैं।