भोपाल । मप्र में जब भी विधानसभा चुनाव होते हैं उस समय त्योहारों का मौसम होता है। इस बार भी दिवाली के पांच दिन बाद मतदान होना है। उससे पहल विजयादशमी और छठ पर्व है। ऐसे में राजनीतिक पार्टियों और नेताओं को डर सता रहा है कि तीज-त्योहार के कारण कार्यकर्ता तो व्यस्त रहेंगे ही मतदाता भी पूजा-पाठ में लीन रहेंगे। ऐसे में प्रत्याशी चुनाव प्रचार कैसे कर पाएंगे। ऐसे में चुनाव के नजदीक आने के साथ ही टिकट के दावेदारों और प्रत्याशियों की धडक़नें बढऩे लगी हैं। इसकी वजह चुनाव प्रचार के लिए प्रत्याशियों को वक्त कम मिलना है।
गौरतलब है कि नामांकन की आखिरी तारीख (30 अक्टूबर) के बाद नेता और प्रत्याशी धुआंधार प्रचार करेंगे। चुनाव प्रचार के लिए समय कम मिलने की दो मुख्य वजह हैं। पहली, चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद पिछली बार के मुकाबले इस बार 14 दिन पहले वोटिंग हो रही है। पिछली बार चुनाव आयोग ने 6 अक्टूबर को चुनाव की तारीखों की घोषणा की थी और 28 नवंबर को वोटिंग हुई थी। इस तरह पिछली बार चुनाव की घोषणा के 53 दिन बाद वोटिंग हुई थी। इस बार 9 अक्टूबर को चुनाव की तारीखों की घोषणा हुई और वोटिंग 17 नवंबर को होगी । इस तरह चुनाव की घोषणा के 39 दिन बाद वोटिंग होगी। दूसरा, चुनाव से पहले बड़े त्योहार पडऩे के कारण प्रत्याशियों को प्रचार के लिए कार्यकर्ता मिलना मुश्किल हो जाएंगे। दर्गा अष्टमी से दशहरा तक और मतदान की तारीख से ठीक पहले धनतेरस से भाईदूज तक चुनाव प्रचार एक तरह से ठप रहेगा। इससे पहले नामांकन भरने आद में समय जाया होगा। यही वजह है कि प्रत्याशियों ने अभी से प्रचार में ताकत झोंक दी है, लेकिन जिन सीटों पर अब तक टिकट फायनल नहीं हुआ है, उन सीटों से टिकट के दावेदार अभी वेट एंड वॉच की स्थिति में हैं। वे अभी खुलकर प्रचार भी नहीं कर पा रहे हैं, क्योंकि कई ऐसे नेता हैं, जिन्हें टिकट दिए जाने का आश्वासन दिए जाने के बाद वे साल भर से फील्ड में सक्रिय हैं, फिर भी उन्हें टिकट नहीं दिया गया।
चुनावी दौर में त्योहारों की धूम
मप्र के विधानसभा चुनाव और त्योहारों का गहरा नाता रहा है। इस बार भी दिवाली के पांच दिन बाद मतदान होना है। विजयादशमी, दिवाली और छठ के जश्न के बीच नेता प्रचार करते नजर आएंगे। चुनाव आयोग ने राजस्थान में विधानसभा चुनाव के मतदान की तारीख को बदला है। 23 नवंबर को देवउठनी एकादशी के दिन राज्य में मतदान होना था। देवउठनी एकादशी को विवाह अधिक होते हैं। इस बात को मद्देनजर रखकर अब मतदान 25 नवंबर को होगा। भारत एक त्योहार प्रधान देश है, पूरे वर्ष भर किसी न किसी तिथि का एक विशेष महत्व है। आजादी के बाद ज्यादातर चुनाव फरवरी माह में हुए, तो उस माह में बसंत पंचमी या शिवरात्रि किसी न किसी तारीख को रहती ही है, यदि मार्च माह में हों तो होली, रंगपंचमी या लोहड़ी पर्व रहते हैं, जाहिर भारत की सांस्कृतिक विरासत इन पर्वों से जुडी है। मध्य प्रदेश के चुनावों का भी त्योहारों से गहरा नाता रहा है।  देश में चुनावों में धर्मगुरुओं के मठों पर, मंदिरों में दर्शन को जाना और हवन पूजन करवाना हर उम्मीदवार चाहता है। बगुलामुखी नलखेड़ा हो या दतिया की पीतांबरा पीठ वहां नेताओं का जमावड़ा आरंभ हो गया है। नवरात्रि में गरबा हो या माता पूजन प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से उम्मीदवार जुड़ा रहेगा और प्रचार करता रहेगा। यह एक फायदा होता है पर्वों का। विजयादशमी भी चुनाव से पूर्व है, इस बीच घर-घर संपर्क करना एक तरह से विजयादशमी मिलन हो जाएगा। मध्य प्रदेश में रहने वाले उत्तर प्रदेश और बिहार के नागरिकों ने छठ पूजा का उल्लेख कर तारीखों में बदलाव की बात कही है। इसके बाद भी मध्य प्रदेश में यह कोई पहला मौका नहीं है, जब त्योहार के वक्त चुनाव हो रहे हैं।