भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज स्मार्ट उद्यान में शिव सोशियो कल्चरल सोसायटी के श्री शिव कुमार कटारिया, सुश्री पूजा कटारिया और सुश्री प्राची पठारिया के साथ पौध-रोपण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज बादाम और मौलश्री के पौधे लगाये।

शिव सोशियो कल्चर सोसायटी पिछले पाँच वर्षों से रंगमंच के माध्यम से सामाजिक कार्य, बच्चों को निःशुल्क रंगमंच एवं चित्रकला का प्रशिक्षण प्रदान कर रही है। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से शिक्षा और स्वास्थ्य के प्रति जन-सामान्य को जागरूक भी किया जा रहा है। संस्था द्वारा पर्यावरण सरंक्षण के लिए बच्चों को पौधे लगाने के लिए निरंतर प्रेरित किया जाता है।

पौधों का महत्व

बादाम एक मेवा है। तकनीकी दृष्टि से यह बादाम के पेड़ के फल का बीज है। बादाम के पेड़ में गुलाबी और श्वेत रंग के सुंगधित फूल लगते हैं। पर्वतीय क्षेत्रों में यह अधिक पनपता है। बादाम फाइवर से पूर होने के कारण पाचन में सहायक होता है। उच्च रक्तचाप, कब्ज रोग और हृदय रोगों के उपचार में बादाम उपयोगी है। यह पौटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन-ई से भरपूर है। मौलश्री को संस्कृत में केसव, हिन्दी में मोलसरी या बकूल भी कहा जाता है। यह औषधीय महत्व का वृक्ष है, जिसका सदियों से आयुर्वेद में उपयोग होता आ रहा है।