भोपाल ।    राजधानी के टीटीनगर में बुधवार को लाड़ली लक्ष्मी वाटिका और लाड़ली लक्ष्‍मी पथ का लोकार्पण किया गया। सीएम शिवराज सिंह चौहान सुबह साढ़े दस बजे स्मार्ट सिटी पार्क पहुंचे और अलग-अलग हिस्‍सों से पधारी कुछ लड़कियों के साथ पौधारोपण किया। इस दौरान लाड़लियों में अपने प्‍यारे 'मामा' के साथ सेल्‍फी खिंचवाने की होड़ नजर आई। इस अवसर पर पार्क परिसर में लोकार्पण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सीएम शिवराज ने फूल बरसाकर कार्यक्रम में लड़कियों का स्‍वागत किया। इसके बाद उन्‍होंने फीता काटते हुए वाटिका का शुभारंभ किया। इस अवसर पर भाजपा के प्रदेशाध्‍यक्ष वीडी शर्मा भी उनके साथ उपस्‍थित थे। प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी वाटिका को थीम बेस्ड वाटिका के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस वाटिका का उपयोग लाड़ली बालिकाओं के जन्मोत्सव एवं उनसे संबंधित सभी कार्यक्रमों में भी किया जा सकेगा। इस कार्यक्रम के बाद सीएम शिवराज दोपहर करीब पौने बारह बजे लिंक रोड नंबर 2 पर पहुंचे और लाड़ली लक्ष्मी पथ के रूप में भारत माता चौराहे पर मार्ग का लोकार्पण किया। इस अवसर पर सभी पंचायत और आंगनबाड़ी केंद्र कार्यक्रम से जुड़े। प्रदेश के सभी जिलों में एक मार्ग को लाड़ली लक्ष्मी का नाम दिया गया है। राजधानी में भारत माता चौराहे से नूतन कालेज तक का मार्ग अब लाड़ली लक्ष्मी मार्ग के नाम से जाना जाएगा।
इसके उपरांत आज अपराह्न 03 बजे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रवींद्र भवन में आयोजित कार्यक्रम में लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के तहत लगभग 1437 बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि की पहली किश्त 12 हजार 500 रुपये का वितरण करेंगे। मुख्यमंत्री ने लाड़ली लक्ष्‍मी उत्सव के दौरान लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के तहत उच्च शिक्षा के लिए दो किश्तों में 25 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि देने घोषणा की थी।

एक सप्ताह तक मनेगा स्थापना दिवस, होंगे विभिन्न कार्यक्रम

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के तहत एक सप्ताह तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इनमें तीन नवंबर को स्वच्छता, सजावट, रंगोली केंद्रित गतिविधियां, ऐतिहासिक स्मारकों, महापुरूषों की प्रतिमाओं, प्रमुख बाजारों
की साफ-सफाई आदि की गतिविधियों के साथ महत्वपूर्ण स्थानों पर 67 दीपों का प्रज्जवलन होगा। जिला पंचायत सीईओ ऋतुराज सिंह ने बताया कि ग्राम पंचायतों में भी मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर स्कूलों, ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न खेलकूद, कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।