भोपाल । दुर्गा उत्सव के दौरान माँ दुर्गा की प्रतिमाओं के विसर्जन हेतु विसर्जन घाटों पर नगर निगम भोपाल की ओर से की जाने वाली साफ-सफाई, घाटों की मरम्मत व पुताई आदि तथा पहुंच मार्गों एवं अन्य मार्गों के गड्ढ़े आदि भरने व पेचवर्क कार्य सहित समस्त आवश्यक व्यवस्थाओं संबंधी कार्य wपर्ण कर दिए गए है। विसर्जन घाटों पर निगम द्वारा की जाने वाली व्यवस्थाओं को विसर्जन समाप्ति तक निर्बाध रूप से जारी रखने हेतु निगम के वरिष्ठ अधिकारियों को नोडल अधिकारी के रूप में जिम्मेदारी सौंपी गई है जबकि कार्यपालन यंत्री/सहायक यंत्रियों/उपयंत्रियों आदि को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया है साथ ही निगम से संबंधित व्यवस्थाओं को समन्वय के साथ सुनिश्चित कराने हेतु पुलिस कंट्रोल रूम में भी निगम के उपयंत्रियों को पदस्थ किया है। उक्त अधिकारी मंगलवार, 24 अक्टूबर 2023 से शुक्रवार, 27 अक्टूबर 2023 को विसर्जन समाप्त होने तक विसर्जन संबंधी कार्यों को बेहतर ढंग से सुनिश्चित करायेंगे जबकि दशहरा उत्सव (विजयादशमी) पर्व पर विभिन्न दशहरा मैदानों, धार्मिक स्थलों, झांकी स्थलों, चल समारोह मार्गों व विसर्जन स्थलों पर विशेष साफ-सफाई, शुद्ध पेयजल, प्रकाश की व्यवस्था के साथ सड़कों की मरम्मत एवं सुधार तथा विसर्जन घाटों पर गोताखोरों की व्यवस्था संबंधी कार्यों की जिम्मेदारी संबंधित क्षेत्र के जोनल अधिकारी, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी, सहायक यंत्री (सिविल/विद्युत/जलकार्य) को सौंपी है। उक्त अधिकारी समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर संबंधित विधानसभा क्षेत्र के अपर आयुक्त को अवगत करायेंगे।  
नगर निगम द्वारा प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी दुर्गा उत्सव के तहत माँ दुर्गा की प्रतिमाओं की विसर्जन हेतु व्यवस्थाओं संबंधी कार्य लगभग पूर्ण कर लिए गए है। विसर्जन हेतु जलकुंडों/जलाशयों आदि की बेहतर ढंग से साफ-सफाई करा दी गई है। विसर्जन घाटों से श्रीगणेश उत्सव के दौरान विसर्जित प्रतिमाओं के अवशेष आदि भी निकालकर निष्पादन स्थल पर पहुंचा दिए गए है। जलाशयों में ऑक्सीकरण हेतु लगाए गए फव्वारों को भी संधारित किया गया है साथ ही विसर्जन घाटों की आवश्यकतानुसार मरम्मत एवं पुताई, पहुंच मार्गों व अन्य सड़कों के गड्ढ़े भरने/पेंच वर्क करने, स्ट्रीट लाईट व प्रकाश व्यवस्था हेतु अन्य स्थानों पर भी लाईटे लगा दी गई है और शुद्ध पेयजल आदि की व्यवस्था भी की जा रही है। विसर्जन घाटों पर विसर्जन हेतु क्रेन, सुरक्षा उपकरणों से लेस निगम का अमला/गोताखोर, फॉयर ब्रिगेड का अमला भी विसर्जन समाप्ति तक तैनात रहेगा।  
निगम आयुक्त फ्रैंक नोबल ए द्वारा उक्त संबंध में जारी आदेश अनुसार संपूर्ण नगर निगम क्षेत्र में माँ दुर्गा की प्रतिमाओं के विसर्जन के संबंध में नगर निगम द्वारा की जाने वाली समस्त व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कराने हेतु विधानसभा क्षेत्रों के अपर आयुक्त जिम्मेदार होंगे। अपर आयुक्तगण विसर्जन घाटों के लिए बनाये गये नोडल/प्रभारी अधिकारियों से समन्वय कर व्यवस्थायें सुनिश्चित करायेंगे जबकि नोडल अधिकारी अपने अधीनस्थ विसर्जन स्थल की समस्त व्यवस्थाओं के लिए उत्तरदायी होंगे। निगम आयुक्त नोबल ने जोन स्तर पर समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं विधिवत एवं पारम्परिक रूप से समय सीमा में पूर्ण कराने का दायित्व संबंधित जोनल अधिकारी, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी, यांत्रिक, विद्युत एवं जलकार्य के सहायक यंत्रियों को सौंपा है। उक्त अधिकारी अपने संबंधित क्षेत्र में साफ-सफाई, शुद्ध एवं पर्याप्त पेयजल, पर्याप्त एवं सतत्् रूप से प्रकाश व्यवस्था के साथ ही पर्याप्त/आवश्यक संख्या में गोताखोर, क्रेन, लाईफ जैकेट, माईक आदि की व्यवस्था करेंगे साथ ही आवागमन के मार्गों में आवश्यक सुधार एवं संधारण भी सुनिश्चित करेंगे। किसी भी प्रकार की समस्या/बाधा/घटना की जानकारी तत्काल निगम के कंट्रोल रूम के दूरभाष क्रमांक 0755-2542222, 2701401 एवं 2540220 पर व वरिष्ठ अधिकारियों को देगें व तत्काल समस्या/बाधा/दुर्घटना को प्रबंधित करने का प्रयास करेंगे और तत्काल कलेक्टर एवं जिला मजिस्टेट से संपर्क स्थापित कर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कर पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे।   
निगम आयुक्त नोबल द्वारा जारी आदेशानुसार खटलापुरा विसर्जन घाट पर सहायक आयुक्त आर.डी.शर्मा को नोडल अधिकारी का दायित्व सौंपा है जबकि उनके साथ प्रभारी सहायक यंत्री गौरव परमार, प्रभारी कार्यपालन यंत्री अनिल टटवाड़े व सहायक यंत्री राजेन्द्र त्रिवेदी प्रभारी अधिकारी के रूप में कर्त्तव्यों का निर्वहन करेंगे जबकि प्रेमपुरा घाट पर अधीक्षण यंत्री आर.के.सक्सेना  नोडल अधिकारी व सहायक यंत्री प्रदीप बिंडैया, उपयंत्री दीपक सौराडा तथा उपयंत्री निखिल जैन प्रभारी अधिकारी के रूप में अपने कर्त्तव्यों का निर्वहन करेंगे। 
संत हिरदाराम नगर बैरागढ़ विसर्जन घाट पर उपायुक्त योगेन्द्र सिंह पटेल नोडल अधिकारी व प्रभारी सहायक यंत्री अमितेष दुबे, प्रभारी सहायक यंत्री सचिन साहू तथा उपयंत्री अमन सिंह प्रभारी अधिकारी के रूप में अपने कर्त्तव्यों का निर्वहन करेंगे।  
हथाईखेड़ा डेम विसर्जन घाट पर कार्यपालन यंत्री सुबोध कुमार जैन नोडल अधिकारी होंगे तथा उपयंत्री रूपांकन वर्मा उपयंत्री प्रतीक तिवारी तथा प्रभारी सहायक यंत्री रवि सिंह प्रभारी अधिकारी के रूप में अपने कर्त्तव्यों का निर्वहन करेंगे। 
शाहपुरा विसर्जन घाट पर सहायक आयुक्त आनंद कुमार को नोडल अधिकारी का दायित्व सौंपा गया है साथ ही सहायक यंत्री पवन मेहरा, प्रभारी कार्यपालन यंत्री डी.के.शर्मा तथा उपयंत्री नीतेश श्रीवास्तव प्रभारी अधिकारी के रूप में अपने कर्त्तव्यों का निर्वहन करेंगे। 
मालीखेड़ी विसर्जन घाट पर उपायुक्त सी.बी.मिश्रा को नोडल अधिकारी का दायित्व सौंपा गया है साथ ही प्रभारी कार्यपालन यंत्री एस.के.राजेश, उपयंत्री हबीब उर रहमान व निम्न श्रेणी लिपिक राकेश श्रीवास्तव प्रभारी अधिकारी के रूप में अपने कर्त्तव्यों का निर्वहन करेंगे। 
रानी कमलापति विसर्जन घाट पर अधीक्षण यंत्री उदित गर्ग को नोडल अधिकारी का दायित्व सौंपा गया है साथ ही सहायक यंत्री केशव पाठक, उपयंत्री अजय सोलंकी तथा प्रभारी कार्यपालन यंत्री आशीष श्रीवास्तव प्रभारी अधिकारी के रूप में अपने कर्त्तव्यों को निर्वहन करेंगे।    
निगम आयुक्त नोबल ने पुलिस कंट्रोल रूम में माँ दुर्गा की प्रतिमाओं के विसर्जन से संबंधित व्यवस्थाओं के अंतर्गत नगर निगम भोपाल से संबंधित विषयों पर तत्काल आवश्यक कार्य सुनिश्चित कराने के दृष्टिगत सहायक यंत्री अनिल साहनी, उपयंत्री गौरव प्रजापति एवं विकास मरकाम की ड्यूटी तीन पृथक-पृथक पालियों में लगाई गई है जो माँ दुर्गा की प्रतिमाओं के विसर्जन के दौरान पुलिस कंट्रोल रूम में उपस्थित रहकर कंट्रोल रूम में निगम की व्यवस्थाओं से संबंधित सूचनाओं को पुलिस कंट्रोल रूम से समन्वय कर संबंधित क्षेत्र के अपर आयुक्त/विसर्जन स्थल के प्रभारी अधिकारी को तत्काल सूचित करेंगे।