हर साल भाद्रपद माह में शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर अनंत चतुर्दशी का पर्व मनाया जाता है। यह पर्व इस साल 28 सितंबर को है। धार्मिक मान्यता के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु के अनंत रूप की पूजा की जाती है।

इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से सभी तरह के पापों से मुक्ति मिल जाती है। इसलिए इस दिन अनंत मनोकामना की पूर्ति के लिए व्रत रखा जाता है। भगवान श्री हरि विष्णु अनंत चतुर्दशी का व्रत रखने वाले उपासक के दुखों को दूर करते हैं और उसके घर में संपन्नता लाकर उसकी विपन्नता को समाप्त कर देते हैं। ऐसे में भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त करने के लिए इस दिन कुछ उपाय करने करने चाहिए। मान्यताओं के अनुसार अनंत चतुर्दशी के दिन उपाय करने से आपको लाभ मिल सकता है। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

अनंत चतुर्दशी के उपाय
यदि आप मुसीबतों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो अनंत चतुर्दशी के दिन 14 लौंग लगा हुआ लड्डू सत्यनारायण भगवान को चढ़ाएं। पूजा के बाद इसे किसी चौराहे पर रख दें। ऐसा करने से मुसीबतें आपसे दूर रहेंगी।

अनंत चतुर्दशी के दिन कलाई पर चौदह गांठ युक्त रेशमी धागा जरूर बांधें। इस धागे को अनंतसूत्र कहा जाता है। मान्यता है कि विधिवत पूजा करके कलाई पर धागा बांधने से आत्मविश्वास में वृद्धि और सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है।

अनंत चतुर्दशी के दिन सत्यनारायण भगवान की पूजा करें। साथ ही कलश पर 14 जायफल रखें। पूजा समाप्त होने के बाद इन जायफल को बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से पुराना से पुराना विवाद भी खत्म हो जाता है।

यदि आप या आपके परिवार का कोई सदस्य किसी पुरानी बीमारी से ग्रसित है, तो अनंत चतुर्दशी के दिन अनार उसके सिर से वार कर भगवान सत्यनारायण के कलश पर चढ़ाएं और फिर इसे किसी गाय को खिला दें। ऐसा करने से पुराना से पुराना रोग जल्दी ही ठीक होगा।