हिंदू धर्म में कई सारे पर्व त्योहार मनाए जाते हैं लेकिन इन सभी में दिवाली प्रमुख मानी गई हैं जो कि कार्तिक मास की अमावस्या के दिन मनाई जाती है इस दिन धन की देवी माता लक्ष्मी और श्री गणेश की विधि विधान से पूजा की जाती है।

माना जाता है दिवाली पर लक्ष्मी साधना उत्तम फल प्रदान करती है।

ऐसे में अगर आप अपने घर में सदा के लिए लक्ष्मी का वास और आशीर्वाद चाहते हैं तो दिवाली से पहले घर की साफ सफाई करके कुछ चीजों को बाहर कर देना बेहतर होगा। वरना लक्ष्मी नाराज हो जाती है और परिवार को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा बता रहे हैं कि किन चीजों को दिवाली से पहले घर से बाहर कर देना बेहतर होगा।

दिवाली से पहले करें इन चीजों को बाहर-
इस साल दिवाली 12 नवंबर को मनाया जाएगा। ऐसे में दिवाली से पहले घर की साफ सफाई करते वक्त कुछ चीजों को घर से तुरंत ही बाहर कर देना चाहिए। वास्तु अनुसार घर में टूटा कांच रखना शुभ नहीं माना जाता है इससे परिवार में कलह पैदा होता है ऐसे में दिवाली की सफाई के द्वारा टूटे कांच को घर से बाहर कर देना बेहतर होगा। इसके अलावा टूटे हुए बर्तनों का इस्तेमाल भी घर में शुभ नहीं माना जाता है। इससे घर की सुख समृद्धि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है ऐसे में अगर आप लक्ष्मी व अन्न पूर्णा का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो टूटे हुए बर्तनों को घर से बाहर कर दें। ऐसा करने से देवी की कृपा बनी रहती है।

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में पुराने दीपक रखना अशुभ माना जाता है ऐसे में दिवाली आने से पहले इसे घर से बाहर कर देना बेहतर होगा। आप चाहें तो इन दीपकों को दान भी कर सकते हैं। अगर आप अभी तक टूटे बेड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो दिवाली आने से पहले इसे घर से बाहर कर दें। वरना परिवार में कलह, पति पत्नी में तनाव और आर्थिक परेशानियां बनी रहती है। दिवाली की साफ सफाई करते वक्त घर से बंद घड़ी को भी बाहर कर दें। वरना असफलताओं और कष्टों का सामना करना पड़ेगा।