महाशिवरात्रि का दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने का विशेष दिन माना जाता हैं। यदि आप भी करना चाहते है भगवान शिव को प्रसन्न तो इस अवसर पर कुछ विशेष बातों का ध्यान रखें और भगवान शिव का आशीर्वाद पायें।धर्म चाहे कोई भी हो, गरीबों को दान देने की बात हर धर्म में की गयी है। दान का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। बिना किसी स्वार्थ के गुप्त रूप से दान करना ही पुण्य का काम होता है। महाशिवरात्रि, अमावस्या, संक्रांति एवं शोध जैसे मौको पर दान करना बहुत पुण्य का कार्य माना जाता है। दान करते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। और अगर आप महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर इन चीज़ों का दान करेंगे तो यह आपके लिए बहुत फलदायी होगा।

1. हिन्दू धर्म में, गाय को माँ का दर्जा दिया गया है। कहा जाता है की जिस घर में हमेशा पहली रोटी गाय को खिलाई जाती है वहाँहमेशा सुख समृद्धि वास करती हैं। रोज़ सुबह जो रोटी आप गाय को देंगे वह तजि होनी चाहिए।

2. महाशिवरात्रि के अवसर पर दूध या उससे बनी चीजें जैसे पनीर, घी, छाछ, प्रसाद जैसे व्यंजन का दान करना बेहद लाभदायक होता हैं। शिवजी को दूध प्रिय होता हैं। इसलिए इस दिन दूध को गरीबों में दान करना आपके लिए अच्छा भाग्य ला सकते हैं।

3. महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ अपने भक्तों की प्रार्थना जल्दी सुनते हैं। भक्तों को उन्हें प्रसन्न करने के लिए मंदिर में कुछ ना कुछ दान ज़रूर करना चाहिए या फिर मंदिर में इस्तेमाल होने वाली कोई सामग्री हो सकती हैं, पैसे भी हो सकते हैं और आप चाहें तो प्रसादी भी चढ़ाया जा सकता हैं। ऐसा करने से आपका दुर्भाग्य ख़त्म होगा।

4. सोमवार का दिन भगवान शिव और चंद्रमा का दिन होता है। महाशिवरात्रि के दिन सुबह कच्चे दूध, चावल और चीनी का दान किसी जरूरतमंद व्यक्ति को करना शुभ मन जाता है।

5. अनाज के दान का काफी महत्व है। अन्नदान में गेहूं, चावल का दान करना चाहिए। यह दान संकल्प सहित करने पर मनोवांछित फल देता है।अन्न का दान करना आपके घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं आने देता।

6. मनुष्य के जीवन के हर कर्म में तिल का महत्व होता है। काले तिलों का दान करना संकट, विपदाओं से रक्षा करता है। और आपको हर तरह से सफल और सहज बनता है।

7. मान्यता के अनुसार, वस्त्रों का दान करने खुशियां और शांति आती है। इस दान में धोती और दुपट्टा सहित दो वस्त्रों के दान का महत्व है। यह वस्त्र नया और स्वच्छ होना चाहिए।