रीवा ।   सतना से रीवा के लिए काफिले के साथ मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव निकले , 40 से 50 मिनट में रीवा पहुंचेंगे। सतना में रामपुर बघेलान बेला में भी मुख्यमंत्री का स्वागत होगा। रास्ते में जगह-जगह स्वागत होने के कारण रीवा में कार्यक्रम का समय घट रहा है। मुख्यमंत्री रीवा में ₹320 करोड़ की लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण तथा हितग्राहियों को हितलाभ वितरण एवं रीवा संभागीय समीक्षा बैठक करेंगे।

विंध्य को बनाएंगे और बेहतर

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा रीवा में ₹320 करोड़ की लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण तथा हितग्राहियों को हितलाभ वितरण एवं रीवा संभागीय समीक्षा बैठक।

विलंब होने के कारण आभार यात्रा निरस्त हो सकती है

निर्धारित समय के अनुसार मुख्यमंत्री तीन घटे विलंब होने के बाद भी नहीं पहुंचे। विलंब होने के कारण आभार यात्रा निरस्त हो सकती है। मुख्यमंत्री का कार्यक्रम और छोटा हो गया है। रीवा आने के दौरान रास्ते में जगह जगह हो रहा स्वागत, अब महज डेढ़ घंटे में सभी कार्यक्रम खत्म करने होंगे।

कुछ ही पल में पहुंचेंगे सतना, 3.30 के बाद ही रीवा पहुंचने की उम्मीद

मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव नागौद हरदुआ मोड पर पहुंचे, जहां सांसद गणेश सिंह मंत्री प्रतिमा बागड़ी कलेक्टर एसपी ने स्वागत किया। कुछ ही पल में पहुंचेंगे सतना, 3.30 के बाद ही रीवा पहुंचने की उम्मीद। प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव रीवा के दौरे पर हैं। रीवा के विवेकानंद पार्क में पहुंचकर स्वामी विवेकानंद की मूर्ति पर माल्यार्पण करेंगे।

32 जगहों पर स्वागत मंच सजाए गए

मुख्यमंत्री की यह आभार यात्रा विवेकानंद पार्क से शुरू होकर शिल्पी प्लाजा और साईं मंदिर होते हुए व्यंकट भवन पहुंचेगी।आभार यात्रा में वे विधानसभा चुनाव में जीत के लिए रीवा की जनता का आभार व्यक्त करेंगे। आभार यात्रा के दौरान जगह-जगह पर मुख्यमंत्री का स्वागत भी किया जाएगा, मुख्यमंत्री के स्वागत के लिए 32 जगहों पर स्वागत मंच सजाए गए हैं ।

मुख्यमंत्री आज करेंगे 337 करोड़ के निर्माण कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव आज एक दिवसीय प्रवास पर रीवा आ रहे हैं। मुख्यमंत्री जन आभार यात्रा में शामिल होने के बाद एनसीसी मैदान में आयोजित आमसभा को संबोधित करेंगे। आमसभा में मुख्यमंत्री 337 करोड़ 90 लाख रुपए के निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री 326 करोड़ 54 लाख रुपए की लागत के 40 शिलान्यास करेंगे। इसमें 40 सड़कों के निर्माण कार्य शामिल हैं। मुख्यमंत्री 11 करोड़ 36 लाख 40 हजार रुपए के कार्यों का लोकार्पण करेंगे। इनमें दो स्कूल भवन, केन्द्रीय जेल रीवा की आठ बैरकें तथा नगर निगम रीवा में सड़कों के सुधार एवं नाला निर्माण के 6 कार्य शामिल हैं।

शासन की योजनाओं से लाखों हितग्राही हुए लाभान्वित

रीवा जिले में शासन की योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। इन योजनाओं से लाखों हितग्राही लाभान्वित हुए हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महिला सशक्तिकरण का प्रतीक बनी लाड़ली लक्ष्मी योजना से एक लाख 38 हजार 176 बेटियों को लाभान्वित किया गया है। लाड़ली बहना योजना से चार लाख 10 हजार 996 महिलाओं को 3287 करोड़ 96 लाख 8 हजार रुपए अब तक दिए जा चुके हैं।

दो लाख 7 हजार 77 किसानों को मिल रहा है योजनाओं का लाभ

इस योजना से हर महीने की 10 तारीख को लाड़ली बहनों के खाते में राशि जारी की जाती है। किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि तथा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से 12 हजार हर साल दी जा रही है। इन दोनों योजनाओं का लाभ जिले के दो लाख 7 हजार 77 किसानों को मिल रहा है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना से लाखों परिवारों को पक्के मकान की सौगात दी गई है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से एक लाख 49 हजार 688 तथा प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना से 18 हजार 675 गरीब परिवारों को पक्के मकान मिले हैं।

हर साल 5 लाख तक गरीब परिवारों को उपचार की सुविधा

गरीब परिवारों को हर साल 5 लाख तक के उपचार की सुविधा देने के लिए जिले में 11 लाख 459 व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। अब तक एक लाख 5 हजार 83 हितग्राहियों ने आयुष्मान कार्ड का उपयोग करके 146 करोड़ 83 लाख रुपए की उपचार सहायता प्राप्त की है। इससे उन्हें हृदय रोग, किडनी, मानसिक रोग तथा अन्य गंभीर रोगों के उपचार की सहायता मिली।

दो लाख 78 हजार 92 परिवारों को खाद्यान्न पर्ची जारी

सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल रीवा में की गई 2022 एन्जियोप्लास्टी में से 1500 आयुष्मान कार्डधारी रोगियों की थी। रीवा जिले में खाद्य सुरक्षा योजना के तहत दो लाख 78 हजार 92 परिवारों को खाद्यान्न पर्ची जारी की गई है। इनके 12 लाख 25 हजार 428 सदस्यों को हर माह 5 किलो नि:शुल्क खाद्यान्न प्राप्त हो रहा है। वर्ष 2023 में आयोजित रोजगार मेलों से 12 हजार 325 युवाओं को रोजगार का अवसर मिला। किसानों के लंबित ऋणों की ब्याजमाफी योजना के तहत 16221 किसानों को 22 करोड़ 76 लाख रुपए की ब्याज की राशि माफ कर उन्हें लाभान्वित किया गया।

जिले को इस साल मिलेगी एयरपोर्ट सहित कई बड़े निर्माण कार्यों की सौगात

रीवा जिला तेजी से विकसित हो रहा है। जिले में कृषि, सड़क, रेलवे, नवीन उद्योगों की स्थापना, स्वरोजगार सहित विकास के अनेक कार्य किए जा रहे हैं। इस वर्ष जिले को कई बड़े निर्माण कार्यों की सौगातें मिलेंगी। चोरहटा हवाई पट्टी का विस्तार कार्य प्रगति पर है। रीवा एयरपोर्ट निर्माण के लिए 230 एकड़ निजी जमीन का भूअर्जन करके निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। रनवे की लंबाई तथा चौड़ाई में वृद्धि का कार्य लगभग पूरा हो गया है। अब 30 मीटर चौड़ा और 1800 मीटर लंबाई का रनवे विमानों की उड़ान के लिए तैयार है। एयरपोर्ट में टर्मिनल भवन और एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर का निर्माण किया जा रहा है। फरवरी माह के अंत तक इनका निर्माण पूरा होने तथा अन्य सुविधाओं के उपलब्ध होने पर वायुसेवा शुरू हो जाएगी।

निर्माण कार्य इसी वर्ष पूरा हो जाएगा

रीवा में पुर्नघनत्वीकरण योजना के तहत कई बड़े निर्माण कार्य कराए गए हैं। इस योजना के तहत जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता कार्यालय की 5716 वर्गमीटर भूमि पर पुर्नघनत्वीकरण किया जाएगा। इस भूमि से लगभग 30 करोड़ की राशि प्राप्त होगी। जिससे मुख्य अभियंता जल संसाधन विभाग का नवीन कार्यालय भवन, नवीन विश्राम गृह का निर्माण कराया जाएगा। पुर्नघनत्वीकरण योजना से ही केन्द्रीय पुस्तकालय परिसर में नवीन भवन के निर्माण एवं पुराने भवन के जीर्णोद्धार का कार्य, लोक निर्माण विभाग के सयुंक्त कार्यालय भवन का निर्माण, नवीन सर्किट हाउस भवन निर्माण तथा कलेक्ट्रेट परिसर रीवा में आधुनिक रिकार्ड रूम का निर्माण किया जा रहा है। इनका निर्माण कार्य इसी वर्ष पूरा हो जाएगा।

रीवा शहर तथा बाईपास में ट्रैफिक का दबाव कम होगा

जल संसाधन विभाग की समान कालोनी की आवासीय परिसर की 15 एकड़ भूमि पर पुर्नघनत्वीकरण योजना से जल संसाधन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए 165 शासकीय आवास, शासकीय मार्तण्ड विद्यालय क्रमांक एक परिसर में सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक का निर्माण तथा जिला होमगार्ड कार्यालय में बैरकों का निर्माण प्रस्तावित है। इस योजना से जिला अस्पताल परिसर में नवीन और आधुनिक ओपीडी भवन का निर्माण भी कराया जा रहा है।रीवा के विकास को और अधिक गति प्रदान करने के लिए बेला-सिलपरा रिंग रोड फेज-2 का निर्माण कार्य किया जा रहा है। इससे रीवा शहर तथा बाईपास में ट्रैफिक का दबाव कम होगा।

रिंग रोड के समीप ही रीवा एयरपोर्ट का प्रवेश द्वार है

रिंग रोड में 198 करोड़ की लागत से 13 किलोमीटर लंबाई की 6 लेन सड़क का निर्माण किया जा रहा है। इसके समीप ही रीवा एयरपोर्ट का प्रवेश द्वार है। पुर्नघनत्वीकरण योजना के तहत रीवा में बीहर नदी पर रिवर फ्रंट का निर्माण किया जा रहा है। अब तक नदी के बाबा घाट, पचमठा आश्रम परिसर तथा अन्य स्थानों पर सौन्दर्यीकरण के कार्य, वृक्षारोपण, मंदिरों के जीर्णोद्धार, पाथवे, नाली निर्माण आदि कार्य कराए जा चुके हैं।

पर्यटन की संभावनाओं को बल मिलेगा

रिवर फ्रंट का निर्माण पूरा होने से बाढ़ एवं जल भराव से मुक्ति मिलेगी तथा पर्यटन की संभावनाओं को बल मिलेगा। यह निर्माण कार्य भी इस वर्ष पूरा होगा। गोविंदगढ़ के रघुराजसागर तालाब की भी साफ-सफाई तथा सुधार के लिए 6 करोड़ रुपए की कार्ययोजना बनाई गई है। यह कार्य भी इस वर्ष पूरा होगा। इसके साथ-साथ तीन औद्योगिक विकास केन्द्रों के निर्माण का भी कार्य इस वर्ष पूरा होने की संभावना है। इन सब कार्यों से रीवा जिले के विकास को गति मिलेगी।