अच्छी नींद के लिए 7-8 घंटे सोना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में जरूरी नहीं है कि आप सिर्फ दिन के वक्त स्ट्रेचिंग करें बल्कि अच्छी नींद के लिए आपको रात में भी स्ट्रेचिंग जरूर करनी चाहिए। स्ट्रेचिंग आपके स्ट्रेस को दूर करने में मददगार होती है। यह मांसपेशियों को आराम करने और लचीलेपन में सुधार करने के लिए भी मददगार है। आइए जानते हैं कि सोने से पहले आपको स्ट्रेचिंग कैसे करनी चाहिए।

फॉरवर्ड फोल्ड- फॉरवर्ड फोल्ड को बैठने या खड़े होने पर किया जा सकता है। यह न केवल मेढ़े, पीठ और पैरों को फैलाने में मदद करता है बल्कि पाचन में सुधार के लिए भी प्रभावी माना जाता है। फॉरवर्ड फोल्ड तनाव को दूर करने और ब्लड प्रेशर को स्थिर रखने के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आपको इसे पांच मिनट तक ही करना है।

चाइल्ड पोज- इस मुद्रा में बाजुओं  को छत की ओर घुमाते हुए जोड़ें। इससे आपके कंधों को स्ट्रेच करने में मदद मिलेगी और पूरा शरीर ठीक से आराम कर पाएगा। सोने से पहले तीन से पांच मिनट तक इस मुद्रा का अभ्यास करने से शरीर को पूरी तरह से आराम मिल सकता है।

प्लैंक- प्लैंक सबसे अच्छे कूल-डाउन एक्सरसाइज में से एक है, जो कसरत के बाद किया जाता है। यह कोर की मांसपेशियों को भी मजबूत करता है और बेहतर संतुलन क्षमताओं और मेटाबॉलिज्म को भी इम्प्रूव करता है। एक अच्छी मुद्रा को सही करने और बनाए रखने में सहायक, प्लैंक शरीर को लंबे दिन के अंत में आराम करने में भी मदद करता है।

पिजन स्ट्रेचिंग- यह खिंचाव उन लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है, जो दिन के अधिकांश समय कुर्सी पर बैठते हैं क्योंकि यह खिंचाव हिप्स को खोलने में मदद करता है। अपने पैर को 90 डिग्री के कोण पर रखने की कोशिश करें ताकि पर्याप्त खिंचाव हो सके। खिंचाव को तीन से पांच मिनट तक दोनों तरफ से पकड़ें,ताकि दोनों पैरों को अच्छी तरह से खींचा जा सके।

स्फिंक्स- एक बेबी बैक-बेंड को शामिल करते हुए, स्फिंक्स रीढ़ और पीठ की मांसपेशियों को पूरी तरह से आराम करने में मदद करता है। इस एक्सरसाइज को करने से न सिर्फ पीठ की मांसपेशियां खुलती हैं बल्कि उन्हें मजबूती भी मिलती है। यह मूल रूप से निचले शरीर को डीकंप्रेस करने में मदद करता है। इसे पांच तक कर सकते हैं।