जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में मौजूद पवित्र अमरनाथ गुफा में शिवलिंग ने आकार ले लिया है. अमरनाथ गुफा में बनने वाली हर साल की शिवलिंग के आकार की पहली तस्वीर सामने आई है. इस साल होने वाली अमरनाथ यात्रा की तैयारियों में जम्मू कश्मीर प्रशासन जुटा हुआ है.

बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए 1 जुलाई 2023 से यात्रा शुरू होगी. यह यात्रा 62 दिनों तक चलेगी. अमरनाथ यात्रा को लेकर सरकार ने शेड्यूल भी जारी कर दिया है. यात्रा के लिए 17 अप्रैल 2023 से ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड के माध्यम से रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए गए थे.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर को लेकर सुरक्षा की समीक्षा की थी. इस बैठक में केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला, जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे. एसएएसबी की 44वीं बैठक के दौरान सदस्यों और अधिकारियों ने श्री अमरनाथजी यात्रा-2023 के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा की थी, जिसमें पंजीकरण, हेलीकाप्टर सेवाओं का प्रावधान, सेवा प्रदाता, शिविर, लंगर और यात्रियों के लिए बीमा कवर शामिल हैं.

वीडियो में देखें बाबा बर्फानी की पहली झलक...


श्रद्धालुओं को आवश्यक सुविधाएं प्रदान करेंगे: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने पवित्र तीर्थ यात्रा और पंजीकरण की तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि प्रशासन सुचारू और परेशानी मुक्त तीर्थ यात्रा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है. साथ ही उन्होंने कहा कि हम आने वाले सभी श्रद्धालुओं और सेवा प्रदाताओं को सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य सेवा और अन्य आवश्यक सुविधाएं प्रदान करेंगे.

तीर्थयात्रा शुरू होने से पहले दूरसंचार सेवाओं को चालू कर दिया जाएगा. 62 दिन चलने वाली अमरनाथ यात्रा इस साल 1 जुलाई को शुरू होगी और इसका समापन 31 अगस्त 2023 को होगा. उपराज्यपाल ने इसके लिए अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए हैं.

पहलगाम और बालटाल से एक साथ शुरू होगी यात्रा

बता दें, यात्रा पहलगाम ट्रैक से और गांदरबल जिले के बालटाल से एक साथ शुरू होगी. श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड दुनिया भर के भक्तों के लिए सुबह और शाम की आरती का सीधा प्रसारण करेगा. यात्रा, मौसम और कई सेवाओं का ऑनलाइन लाभ उठाने के लिए श्री अमरनाथ जी यात्रा का ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध कराया गया है.