आंध्र प्रदेश में वन अधिकारी सोमवार सुबह तिरुमाला घाट के सातवें मील के पास एक और तेंदुए को पकड़ने में कामयाब रहे। वन अधिकारियों ने तिरुमाला घाट पर पिंजरे की मदद से एक तेंदुए पकड़ा और उसे श्री वेंकटेश्वर प्राणी उद्यान में ले जाया गया। अगस्त की शुरुआत के बाद से वन अधिकारियों द्वारा पकड़ा गया यह चौथा तेंदुआ है।

इस महीने की शुरुआत में 'ऑपरेशन तेंदुआ' की शुरुआत की गई थी। यह चौथी बड़ी बिल्ली है जिसे इस ऑपरेशन के तहत पकड़ा गया है। पिछले महीने एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित मंदिर के रास्ते पर कई तेंदुओं को देखे जाने के बाद इस ऑपरेशन को शुरू किया गया था। सभी फंसे हुए तेंदुओं को तिरुपति श्री वेंकटेश्वर प्राणी उद्यान में स्थानांतरित कर दिया गया है। प्रदेश में 15 अगस्त से लगातार ऑपरेशन तेंदुआ चलाया जा रहा है। 

इस महीने की शुरुआत में, तिरुमाला मंदिर के पैदल मार्ग पर चढ़ते समय दो अलग-अलग घटनाओं में, दो बच्चों पर तेंदुए ने हमला किया था। हमले में जहां एक बच्चे की मौत हो गई, वहीं पांच साल का एक लड़का घायल हो गया था।

लोगों की सुरक्षा के लिए लगाए जाएंगे 500 और सीसीटीवी कैमरे

इन घटनाओं के बीच, तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) बोर्ड और वन अधिकारियों ने तेंदुओं को पकड़ने के लिए सीसीटीवी कैमरे और पिंजरे लगाए थे।

मुख्य वन संरक्षक नागेश्वरराव ने जानकारी देते हुए कहा, ''सोमवार सुबह हमने अलीपिरी फुटवे के सातवें मील के पास तिरुमाला घाट में एक तेंदुए को पकड़ा है। आज तक, हमने तीन तेंदुओं को पकड़ा और उन्हें श्री वेंकटेश्वर चिड़ियाघर पार्क में स्थानांतरित कर दिया है और हमने वन्यजीवों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए 300 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं और हम भक्तों की सुरक्षा के लिए आने वाले दिनों में 500 और सीसीटीवी की व्यवस्था करने जा रहे हैं।"

सभी पकड़े गए तेंदुओं को श्री वेंकटेश्वर चिड़ियाघर में छोड़ा गया 

वन अधिकारी सतीश रेड्डी ने कहा, “हमें श्री लक्ष्मी नरसिम्हा स्वामी मंदिर के पास पांच सौ मीटर के दायरे में दो तेंदुए घूमते हुए मिले थे।" अधिकारी ने आगे की जानकारी देते हुए कहा कि इस महीने की 14 तारीख को, फंसे हुए तेंदुए को श्री वेंकटेश्वर चिड़ियाघर पार्क में ले जाया गया। दूसरे तेंदुए के लिए ट्रैप कैमरे लगाए गए थे। रात दो बजे एक और तेंदुआ पिंजरे में फंस गया। उन्होंने कहा, हम इसे श्री वेंकटेश्वर चिड़ियाघर में ले जा रहे हैं।