रायसेन।   पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती रायसेन किला के शिव मंदिर में जलाभिषेक करने के लिए रायसेन पहुंची, लेकिन समर्थकों को किले जाने से पहले ही रोक दिया। पूर्व मुख्‍यमंत्री उमा भारती ने रायसेन किला पर मंदिर के ताला खुलने तक अन्न त्यागने की घोषणा की है। सुश्री भारती ने मंदिर के बाहर ही जलाभिषेक कर दिया। कलेक्टर अरविंद कुमार दुबे ने सुश्री भारती को पत्र लिखकर वस्तु स्थिति से पहले ही अवगत करा दिया था। रायसेन का किला एवं उसमें स्थित शिव मंदिर केन्द्रीय पुरातत्व विभाग भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अधीन है।

मंदिर का गर्भगृह केन्द्रीय पुरातत्व विभाग द्वारा सिर्फ महाशिवरात्रि पर खोला जाता है। शेष दिनों में यह बंद रहता है। रोजाना निर्धारित समय में दर्शक, पर्यटक दरवाजे के बाहर से शिवलिंग एवं अन्य पुरातात्विक महत्व की संरचनाओं का अवलोकन कर सकते हैं। जिला प्रशासन एवं राज्य शासन द्वारा शिव मंदिर के गर्भगृह को खोलने का निर्णय नहीं लिया जा सकता है। जिला प्रशासन ने पूर्व मुख्यमंत्री सुश्री भारती के 11 अप्रैल के प्रवास हेतु केन्द्रीय पुरातत्व विभाग को अवगत कराया था।

किला पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई

सुश्री भारती व उनके समर्थकों का किला स्थित शिव मंदिर में सोमवार को पहुंचने से पहले ही प्रशासन ने किला की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी थी । किला के पहुंच मार्ग से लेकर प्रवेश द्वार व मंदिर के चारों ओर सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।