नई दिल्ली ।   देश की राजधानी नई दिल्ली में हुई आईएनडीआईए गठबंधन की बैठक में इस बार विपक्षी दलों के नेताओं ने सीटों के बंटवारे से लेकर कई मुद्दों पर चर्चा की है। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बैठक के बाद बताया कि आईएनडीआईए गठबंधन ने देश के अलग-अलग राज्यों में संयुक्त सार्वजनिक रैली करने का फैसला लिया है। विपक्षी गठबंधन की पहली संयुक्त सार्वजनिक रैली अक्टूबर के पहले सप्ताह में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में होगी। इसमें भाजपा सरकार द्वारा भ्रष्टाचार, बेरोजगारी और महंगाई प्रमुख मुद्दे होंगे।

सीटों के बंटवारे को लेकर शुरू होगी प्रक्रिया

वेणुगोपाल ने बताया कि आईएनडीआईए विपक्षी गठबंधन ने सीटों के बटवारे को लेकर प्रकिया शुरू करने भी फैसला लिया है। इसको लेकर सभी विपक्षी दलों के नेता चर्चा कर जल्द ही फैसला लेंगे। आप सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि जल्द ही सभी दल सीट शेयरिंग करने को लेकर फैसला कर लेंगे। अक्टूबर के पहले हफ्ते में भोपाल में संयुक्त पब्लिक रैली का आयोजन किया जाएगा। कास्ट सेंस को उठाया जाएगा। बैठक से बाहर निकले झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि जो भी चर्चा हुई उसे केसी वेणुगोपाल ने सभी के सामने रखा है। हम सारे घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए हुए हैं। आईएनडीआईए गठबंधन अपनी रणनीति पर काम कर रहा है।

भाजपा और एनडीए गठबंधन की सीटों पर बंटवारे को लेकर हो चर्चा

नेशनल कान्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा कि मैंने यह बात रखी है कि आईएनडीआईए गठबंधन के दलों के पास जो सीट पहले से हैं, उन पर चर्चा नहीं होना चाहिए। भाजपा, एनडीए और गठबंधन के बाहर के दलों के पास जो लोकसभा सीटें हैं, उनके बंटवारे पर चर्चा होना चाहिए।

महबूबा मुफ्ती बोलीं- एमपी में हुए हैं बड़े घोटाले

पीडीपी की नेता महबूबा मुफ्ती ने कहा कि मध्य प्रदेश में कई घोटाले हुए हैं। हमने बैठक में महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दे पर चर्चा की है। सपा नेता जावेद अली खान ने कहा कि लोकसभा सीटों के बंटवारे को जल्द अंजाम दिया जाएगा। अक्टूबर के पहले हफ्ते में भोपाल में एक बड़ी रैली होगी। देश में जातीय जनगणना के मामले को सभी ने जोर-शोर से उठाने की बात रखी है।