आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्युचुअल फंड ने देश का पहला ऑटो ईटीएफ लॉन्च किया है। इसके साथ ही निपॉन इंडिया एसेट मैनेजमेंट (नैम इंडिया) ने भी अपना ऑटो ईटीएफ लॉन्च किया। दोनों का फंड ऑफर 5 जनवरी से खुला है। जहां आईसीआईसीआई का फंड ऑफर 10 जनवरी को बंद होगा, वहीं निपॉन का ऑफर 14 जनवरी 2022 को बंद होगा। इस फंड में न्यूनतम 1000 रुपये निवेश करने होंगे। 
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्युचुअल फंड ने बताया कि यह एक ओपन एंडेड ईटीएफ है जो निफ्टी ऑटो इंडेक्स को ट्रैक करेगा। इसका उद्देश्य ऑटो और इससे जुड़ी ब्लूचिप कंपनियों में निवेश करने का है। इसे आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल निफ्टी ऑटो ईटीएफ नाम दिया गया है। इसका उद्देश्य ऑटो कंपनियों के शेयर्स में निवेश कर रिटर्न देने का है। इस बारे में कंपनी के प्रोडक्ट हेड चिंतन हरिया ने कहा कि हमारा मानना है कि इसके जरिए निवेशक भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के उभरते हुए सेगमेंट में निवेश करने में सक्षम होंगे।
निपॉन इंडिया एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड, निपॉन इंडिया म्यूचुअल फंड की एसेट नैम इंडिया ऑटो ईटीएफ एक ओपन इंडेड स्कीम है। जो बेंचमार्क के तौर पर निफ्टी ऑटो इंडेक्स पर निर्भर करेगा। यह ईटीएफ मुख्यत: निफ्टी ऑटो में शामिल शेयरों में निवेश करेगा। इसके तहत कंपनी 15 टॉप ऑटो कंपनियों पर क्रेंद्रित होगी। यानी इससे निवेशकों को निफ्टी ऑटो इंडेक्स में शामिल टॉप 15 स्टॉक्स में निवेश का मौका मिलेगा। इसमें ऑटो सेक्टर से संबंधित ऑटो मैन्यूफैक्चरर, ऑटो एंसलिरी और टायर स्टॉक शामिल होंगे। 
इस ईटीएफ को लाने का उद्देश्य- ऑटो ईटीएफ का मानक निफ्टी ऑटो टीआरआई होगा। इसका उद्देश्य दरअसल, निफ्टी ऑटो इंडेक्स के आसपास का रिटर्न उपलब्ध करवाना है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस ईटीएफ को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि जिससे ऑटो सेक्टर के प्रदर्शन और व्यवहार का आंकलन किया जा सके।