भोपाल । दुनिया के पांच बड़े इस्लामिक आयोजनों में से एक आलमी तब्लीगी इज्तिमा का आयोजन भोपाल में 8 से 11 दिसंबर तक होगा। इसके लिए तैयारियां जोरों पर हैं। करीब ढाई सौ एकड़ में लोगों को ठहराने और पार्किंग के लिए इंतजाम किए जा रहे हैं। ईटखेड़ी में जमीन के समतलीकरण के साथ टेंट लगाने का काम शुरू कर दिया गया है।
देश और दुनिया में शांति का पैगाम देेने के लिए आठ दिसम्बर से इज्तिमा शुरू होगा। आयोजन 11 दिसम्बर तक चलेगा। पूरे देश से जमातों के रूप में लोग यहां शामिल होने आएंगे। इनके ठहरने के लिए इंतजाम किए जा रहे हैं। आलमी तब्लीगी इज्तिमा के प्रवक्ता अतीक उल इस्लाम ने बताया कि इस साल इज्तिमा में 10 लाख से ज्यादा लोग शामिल होने का अनुमान है। आयोजन की तैयारियों के लिए ईंटखेडी के घासीपुरा इलाके में स्थित इज्तिमागाह पर शुरु कर दी गई हैं। खेत की सफाई, पाइप लाइनें बिछाने का काम हो गया है। इसके बाद सडक़, बिजली, पानी और पंडाल लगने शुरू हो गए हैं। इस आयोजन में पूरी व्यवस्थाएं वॉलंटियर संभालते हैं। पानी के इंतजाम के लिए यहां पर टंकियां रखी जाएंगी, यह काम जारी है। इसके अलावा पाइप लाइन भी बिछाई जा रही है। यह पूरे इज्तिमा स्थल पर टंकियों को आपस में कनेक्ट रखेगी। इससे पानी की आपूर्ति आयोजन स्थल पर की जाएगी। इसके साथ दो हजार अस्थायी टॉयलेट भी बनाए जाएंगे।
पाकिस्तान से नहीं आएंगी जमातें, इजित्मा में शामिल होने के लिए दुनिया के करीब 15 देशों से जमातें आती हैं। पाकिस्तान की जमातों पर पाबंदी है। यहां से किसी को इसमें शिरकत करने की अनुमति नहीं है।