भोपाल । कोरोना संकट लगभग खत्म हो गया है, लेकिन इसकी दहशत अभी भी बरकरार है। एहतियात बरती जा रही है। इसी धारणा को आलमी तबलीगी इज्तिमा में भी अपनाया जा रहा है। यही वजह है कि इज्तिमा के दो दिन की अवधि में करीब 10 हजार से ज्यादा लोग यूनानी काढ़ा पी चुके हैं। इसके अलावा भी इम्यूनिटी बढ़ाने वाली दवाओं के लिए भी मेडिकल कैंप पर लंबी कतारें लग रही हैं। इधर सरकारी और निजी अस्पतालों द्वारा तैयार किए गए दर्जन भर से ज्यादा कैंप में भी लोग सर्दी, खांसी, बुखार आदि की समस्याएं लेकर पहुंच रहे हैं।
आयुष विभाग द्वारा इज्तिमा में लगाए गए कैंप में यूनानी काढ़ा तैयार करने के लिए बड़ा कढ़ाव चूल्हे पर रखा गया है। बड़ी संख्या में पहुंच रहे जमातियों में से अब तक करीब  10 हजार से ज्यादा काढ़ा पी चुके हैं।  व्यवस्था संभाल रहे डॉ मोहम्मद आजम खान और डॉ शाहिद खान ने बताया कि कैंप से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काढ़े के अलावा खमीरा और शरबत भी वितरित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आयुर्वेदिक, यूनानी और होम्योपैथी दवाओं के लिए लोगों की लंबी कतारें सुबह से देर रात तक लग रही हैं।
24 घंटे चिकित्सा सुविधा मौजूद
जानकारी के अनुसार इज्तिमागाह पर पहुंचीं हजारों जमातों के चलते बड़ी तादाद में मेडिकल कैंप लगाए गए हैं। इनमें सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों के शिविर शामिल हैं। जयप्रकाश अस्पताल द्वारा संचालित 10 बेड के  शिविर में ऑक्सीजन, नियुमोलाइजर, ईसीजी से लेकर बीपी और शुगर चेक करने के इंतजाम हैं। 108 एंबुलेंस सेवा के साथ 24 घंटे 4 डॉक्टर मौजूद हैं। शिविर व्यवस्थापकों ने बताया कि इस कैंप में सर्दी, खांसी, लूज मोशन, बीपी और शुगर के पेशेंट ज्यादा पहुंच रहे हैं। यहां अब तक करीब 762 मरीज पहुंचे हैं, जिनका मुफ्त चेकअप और दवाई वितरण किया गया है। उन्होंने बताया कि इस शिविर से 3 मरीजों को हमीदिया अस्पताल भेजा गया। इन्हें हार्ट और आई एंजुरी की शिकायत थी।