नई दिल्ली ।  दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने शनिवार को कहा कि जी-20 समिट के मद्देनजर उसे एयरलाइंस से 8 सितंबर से 10 सितंबर तक कई उड़ानों को रद्द करने के आवेदन मिले हैं। इनमें 80 डिपार्चर वाली फ्लाइट और इतनी ही संख्या में अराइवल फ्लाइटें शामिल हैं। इससे पहले खबर आई थी कि जी-20 समिट की वजह से ट्रैफिक पाबंदियों के मद्देनजर एयरलाइंस फ्लाइट कैंसिल कर रही हैं।
दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा, हम यात्रियों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि दिल्ली एयरपोर्ट में विमानों के लिए पार्किंग की पर्याप्त जगह है। तीन दिनों (8 से 10 सितंबर) में लगभग 80 डिपार्चर और 80 अराइवल की डोमेस्टिक फ्लाइट को रद्द करने की गुजारिश आई है। ये संख्या दिल्ली एयरपोर्ट पर नॉर्मल डोमेस्टिक ऑपरेशंस का सिर्फ 6 फीसदी है। वहीं, इन पाबंदियों से इंटरनेशनल फ्लाइट पर कोई असर नहीं पड़ेगा।  
इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (दिल्ली एयरपोर्ट) देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट है। यहां से रोजाना करीब 2 लाख यात्री यात्रा करते हैं। डायल ने कहा, “हम यात्रियों को होने वाली किसी भी असुविधा को कम करने के लिए एयरलाइंस के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।” 
जी-20 समिट के मद्देनजर दिल्ली में वीवीआई मूवमेंट के चलते सरकार ने सरकारी, प्राइवेट और एमसीडी के स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी के लिए 8 से 10 सितंबर की छुट्टी घोषित कर दी है। कई रूट पर ट्रैफिक डायवर्जन किया गया है। कुछ मेट्रो स्टेशन और मार्केट भी बंद रहेंगे। 
जी-20 समिट के दौरान जरूरी सेवा के अलावा बसों की आवाजाही पर भी रोक रहेगी। सुप्रीम कोर्ट समेत अन्य अदालत भी इस दिन बंद रहेंगी। सरकार के नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस दिन सभी बैंक भी बंद रहेंगे। भारत सरकार के आदेश के मुताबिक दिल्ली में स्थित केंद्र सरकार के ऑफिस को 8 से 10 सितंबर 2023 तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा दिल्ली सचिवालय के नोटिफिकेशन के मुताबिक कई व्यावसायिक प्रतिष्ठान भी बंद रहेंगे। 
भारत की अध्यक्षता में दिल्ली में 9 और 10 सितंबर 2023 को जी20 समिट होने जा रहा है। इस समिट में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो समेत कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष और दुनिया भर से राजनयिक हिस्सा होंगे। समिट के लिए दिल्ली में 7 सितंबर से वीवीआईपी मूवमेंट बढ़ जाएगा, क्योंकि इसी दिन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भारत आ रहे हैं।