भारत और श्रीलंका के बीच मुंबई में खेले गए पहले टी20 में तेज गेंदबाज शिवम मावी ने घातक गेंदबाजी की। उन्होंने चार ओवर में 22 रन देकर चार विकेट झटके। इस ड्रीम डेब्यू के बाद वह भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि पिछले छह साल से वह इस पल का इंतजार कर रहे थे। मावी के अलावा उमरान मलिक और हर्षल पटेल ने दो-दो विकेट लिए।

भारत ने 162 रन बनाए थे, जिसके जवाब में श्रीलंका की टीम 160 रन ही बना सकी।मैच के बाद मावी ने कहा- लैंडिंग जोन थोड़ा फिसलन भरा था। अंडर-19 विश्व कप खेलने के बाद छह साल तक इस समय का इंतजार कर रहा था। उन छह सालों में मैंने कड़ी मेहनत की है। चोटिल भी हुआ। कुछ समय के लिए ऐसा लगा कि मेरा सपना-सपना ही रहेगा, लेकिन मैं उस पर कायम रहा। आईपीएल खेलने के बाद घबराहट थोड़ी कम हुई है।
 
मावी ने कहा कि मैच के दौरान नब्ज कंट्रोल में थे और घबरा नहीं रहा था, क्योंकि अगर आप आईपीएल खेल चुके हैं तो आपको पता होता है कि आपका रोल क्या है और क्या करना है। पहला विकेट मेरा पसंदीदा था। 24 साल के मावी ने सबसे पहली बार 2018 अंडर-19 विश्व कप में ध्यान अपनी ओर खींचा था। इस तेज गेंदबाज ने कमलेश नागरकोटी के साथ उस टूर्नामेंट में घातक जोड़ी बनाई थी और टीम इंडिया को चैंपियन बनाया था।अंडर-19 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन के बाद उसी साल शिवम मावी को आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स ने खरीदा था।

हालांकि, आगे की राह आसान नहीं थी क्योंकि चोट ने उनके करियर को काफी प्रभावित किया। वह एक लंबे रिहैब से गुजरे और धीरे-धीरे वापसी की। आईपीएल 2023 की नीलामी में मावी को हार्दिक पांड्या की गुजरात टाइटंस ने छह करोड़ रुपये में खरीदा था। वह आईपीएल 2023 ऑक्शन के सबसे महंगे अनकैप्ड प्लेयर भी बने थे।अब मंगलवार को मावी ने भारत के लिए ड्रीम डेब्यू किया।

बरिंदर सरन (4/10 vs जिम्बाब्वे, हरारे 2016) और प्रज्ञान ओझा (4/21 vs बांग्लादेश, नॉटिंघम 2009) के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय में किसी भारतीय डेब्यूटांट द्वारा यह तीसरा सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा है। मावी के अलावा दीपक हुड्डा, ईशान किशन और अक्षर पटेल की पारियों की बदौलत भारत ने श्रीलंका को हरा दिया और तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।भारत की ओर हुड्डा ने 23 गेंदों में 41 रन और अक्षर ने 20 गेंदों में 31 रन की नाबाद पारी खेली।

दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 68 रन की नाबाद साझेदारी की। इसके अलावा ईशान किशन ने 29 गेंदों में 37 रन बनाए। इसकी बदौलत भारत 20 ओवर में पांच विकेट पर 162 रन बना सका। जवाब में श्रीलंकाई टीम ने कप्तान दासुन शनाका के 27 गेंदों पर 45 रन, वानिंदु हसरंगा के 10 गेंदों में 21 रन और चमिक करुणारत्ने के 16 गेंदों में 23 रन की बदौलत 20 ओवर में 160 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। दोनों टीमों के बीच दूसरा टी20 गुरुवार को खेला जाएगा।