भारतीय टीम आस्ट्रेलिया के विरुद्ध शुक्रवार से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज से इस साल के अंत में होने वाले वनडे विश्व कप की तैयारियों का शंखनाद करेगी। दोनों टीमों के बीच पहला मैच वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। नियमित कप्तान रोहित शर्मा पारिवारिक प्रतिबद्धता के कारण इस मैच के लिए उपलब्ध नहीं है और उनकी गैरमौजूदगी में हार्दिक पांड्या टीम का नेतृत्व करेंगे।

भारतीय टीम अब 50 ओवर के प्रारूप के विश्व कप के लिए अपनी तैयारी को दुरुस्त करना चाहेगी। भारत ने अपना पिछला विश्व कप घरेलू सरजमीं पर महेंद्र सिंह धौनी के नेतृत्व में 2011 में जीता था। इसे ध्यान में रखते हुए रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम से भी ऐसी ही सफलता की उम्मीद होगी। भारतीय टीम ने इस साल श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ दो अलग-अलग सीरीज में वनडे प्रारूप में सभी छह मैच जीतकर शानदार शुरुआत की है।

शुभमन गिल पर होगी जिम्मेदारी

हाल ही में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल पर पहले मैच में रोहित की अनुपस्थिति में टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने का दबाव होगा। अहमदाबाद में चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में शतक के बाद उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी। अहमदाबाद में टेस्ट में 186 रन की पारी खेलने वाले कोहली ने सीमित ओवरों की खराब फार्म को पहले ही पीछे छोड़ दिया है।

वह अपने पसंदीदा प्रतिद्वंद्वी आस्ट्रेलिया के खिलाफ शतकों के आंकड़े को आगे बढ़ाना चाहेंगे। कोहली इस दौरान आस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम जांपा का सामना कैसे करते है यह देखना दिलचस्प होगा। भारतीय रन मशीन के खिलाफ जांपा का रिकार्ड शानदार रहा है।

कुलदीप-चहल पर रहेंगी नजरें

कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल विकेट लेने की अपनी क्षमता और सीमित ओवरों के क्रिकेट में भारतीय आक्रमण में अहम हथियार बन सकते हैं। कुलदीप इस साल पांच मैचों में 11 विकेट लेकर भारत के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर रहे हैं। तेज गेंदबाजों में मोहम्मद सिराज ने इतने ही मैचों में 14 विकेट चटकाए हैं।

साल का अपना पहला वनडे मैच खेलेगा आस्ट्रेलिया

नियमित कप्तान पैट कमिंस की अनुपस्थिति में आस्ट्रेलियाई टीम स्टीव स्मिथ के नेतृत्व में खेलने उतरेगी। आस्ट्रेलिया का यह इस साल का पहला वनडे मैच होगा। टीम ने आखिरी दो टेस्ट मैच में स्मिथ की कप्तानी में अच्छा प्रदर्शन किया था। कमिंस और जोश हेजलवुड वनडे सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन अनुभवी बल्लेबाज डेविड वार्नर और हरफनमौला एश्टन आगर टीम से जुड़ गए हैं।

टीमें

भारत - हार्दिक पांड्या (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, इशान किशन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, जयदेव उनादकट।

आस्ट्रेलिया - स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, ट्रेविस हेड, मार्नस लाबुशेन, मिशेल मार्श, मार्कस स्टोयनिस, एलेक्स कैरी, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरन ग्रीन, जोश इंग्लिश, सीन एबाट, एश्टन आगर, मिशेल स्टार्क, नाथन एलिस, एडम जांपा।