तेहरान. रूस-यूक्रेन जंग के बीच ईरान ने शक्ति प्रदर्शन (Iran Military Power) करना शुरू कर दिया है. ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (Islamic Revolutionary Guard Corps) ने एक नए कामिकेज ड्रोन (Iran Kamikaze Drone) को सोमवार को पहली बार दुनिया के सामने रखा है. यह ड्रोन 100 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तक हमला और रेकी करने में सक्षम है. इस ड्रोन के अंदर विस्फोटक लगे होते हैं, जो लक्ष्य से खुद को टकराकर उसे बर्बाद कर देते हैं.कई साल के अंतरराष्ट्रीय पाबंदियों के कारण ईरान विदेशों से हथियार नहीं खरीद पाया है. जिसके बाद उसने स्वदेशी तौर पर बड़ी संख्या में हल्के ड्रोन की सीरीज को विकसित करने का काम किया है. इनमें से कई छोटे और धीमी गति से उड़ने वाले टोही ड्रोन से लेकर मल्टीरोल टैक्टिकल और लंबी दूरी तक उड़ान भरने में सक्षम जेट इंजनों से लैस हैं.

100 किमी तक भर सकता है उड़ान
ईरान के इस नए ड्रोन का नाम मेराज 504 है. इस ड्रोन की पहली तस्वीर को ईरान की सरकारी न्यूज एजेंसी तसनीम ने जारी किया है.इस ड्रोन को रविवार को तेहरान में एक डिफेंस एक्सपो के दौरान प्रदर्शित किया गया था. दावा किया गया है कि यह ड्रोन 2.5 किलोग्राम तक के विस्फोटकों को लेकर उड़ान भरने में सक्षम है.ह ड्रोन एक बार में 100 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तक उड़ान भर सकता है. आकार में छोटा और कम लागत वाला यह ड्रोन एक पिस्टन इंजन से संचालित है. इसे दुश्मन के एयर डिफेंस को चकमा देने के लिए डिजाइन किया गया है.

मेराज 214 का अपग्रेड वेरिएंट है यह नया ड्रोन
मेराज 504 को ईरानी सेना में तैनात मेराज 214 का अपग्रेड वेरिएंट कहा जा रहा है. ईरान के ड्रोन इंजीनियर छोटे, सिंपल डेल्टा विंग डिजाइनों के उपयोग कर कई वेरिएंट को डेवलप कर चुके हैं. ईरानी सुरक्षा बल 2019 से ही लंबी दूरी तक गश्त लगाने वाले हेजम ड्रोन को ऑपरेट कर रहे हैं. इस ड्रोन का इस्तेमाल टोही और हमला दोनों तरह के मिशन में किया जा सकता है.

पहले भी कई ड्रोन को प्रदर्शित कर चुका है ईरान
पिछले साल ही ईरान ने रॉकेट से चलने वाले शहेद 136 ड्रोन को भी प्रदर्शित किया था. ईरान ने इस ड्रोन का एक कंप्यूटर से बना हुआ वीडियो भी जारी किया था. जिसमें शहेद 136 ड्रोन इजरायल के परमाणु साइट शिमोन पेरेस नेगेव न्यूक्लियर रिसर्च सेंटर पर हमला करते हुए नजर आया था. ईरान ने पिछले साल कई ऐसे वीडियो जारी किए थे, जिसमें उसके ड्रोन अमेरिकी युद्धपोतों और एयरक्राफ्ट कैरियर के ऊपर उड़ान भरते नजर आए थे.