भोपाल । राजधानी भोपाल में नवंबर के दूसरे पखवाड़े में ठंड का असर बढ़ेगा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी रात का टेम्प्रेचर 13 डिग्री के नीचे आ गया है, जो अगले कुछ दिन में 11 से 12 डिग्री के बीच रहेगा। दिन का टेम्प्रेचर 29 से 30 डिग्री के बीच रहेगा। आखिरी दिनों में इसमें गिरावट हो सकती है।
मौसम वैज्ञानिक अशफाक हुसैन ने बताया कि जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। इस कारण हवाओं का रुख उत्तरी हो गया है और मध्यप्रदेश के कई शहरों में दिन-रात के टेम्प्रेचर में गिरावट आई है। 14 नवंबर को रात का पारा 12.8 डिग्री दर्ज किया गया, जो अब तक का सबसे कम है।
ऐसा रहेगा दूसरा पखवाड़ा
मौसम वैज्ञानिक हुसैन ने बताया कि 15 नवंबर के बाद से प्रदेश के कई शहरों में ठंड का बढ़ेगा। राजधानी में सुबह हल्की धुंध रहेगा। दिन में पारे में मामूली गिरावट होगी, लेकिन सुबह और शाम को ठंड का असर बढ़ा हुआ रहेगा। 30 नवंबर तक ठंड का असर भी बढ़ जाएगा। इससे पहले नवंबर के शुरुआती 12 दिनों में मौसम का मिजाज गर्म रहा। पांच दिन पारा 33 डिग्री और 3 दिन 34 डिग्री या इससे अधिक रहा। वहीं, रात में पारा 18 डिग्री तक पहुंच गया। 10 नवंबर की रात में इतना पारा रहा था। इसके बाद पारे में गिरावट होने लगी।