भगवान गणेश का रूप सभी देवताओं से अलग है, भगवान गणेश का रूप दिखने में विशाल है लेकिन ज्ञान और बुद्धि से भरपूर है, उनमें जरा भी अहंकार नहीं है, जिसके कारण उन पर कोई बोझ नहीं पड़ता है।

जिनका कोई भार नहीं होता वे वायु तत्व के भार के बराबर होते हैं और इसीलिए चूहे को उनका वाहक होने पर गर्व होता है।

दाँत
गाजा का दांत कीमती है. पुराणों में दांतों को माया का रूप माना गया है और भगवान गणेश के दांत अनमोल हैं। भगवान गणेश का केवल एक दांत होना दर्शाता है कि भगवान गणेश माया से परे हैं, वे माया से बंधे नहीं हैं बल्कि स्वतंत्र हैं। यहां समझने वाली बात यह है कि गणपतिजी के सामने के दोनों दांत थे। एक बार भगवान परशुराम से युद्ध के दौरान उनका एक दांत टूट गया, जिसके बाद उन्हें एकदंत के नाम से जाना जाने लगा। जब महाभारत लिखने का निर्णय लिया गया, तो इसे गणपतिजी ने लिखा और भगवान वेदव्यास ने सुनाया। गणपति जी ने उसी टूटे दांत से महाभारत लिखी। इस प्रकार गणपति यह भी कहना चाहते हैं कि महाभारत माया और लोभ के कारण हुआ है, इसलिए वे उन भक्तों पर सदैव कृपा करेंगे जिनके मन में माया के प्रति सबसे कम लगाव है।

 

बड़ा पेट
बड़े पेट का मतलब महत्वपूर्ण होना है। बड़े पेट का मतलब है कि यह कई तरह के ज्ञान और रहस्यों का भंडार है। बड़ा पेट गंभीरता और भव्यता को दर्शाता है। इस माध्यम से उनका भक्तों को संदेश है कि केवल आवश्यक चीजें ही ग्रहण करें और ग्रहण करने के बाद उसे पेट में रख लें।

पवित्र धागा
अनंत नाग भगवान गणेश के पवित्र धागे के रूप में नाग देवताओं में मौजूद हैं। पिता महादेव की तरह गणपतिजी का शरीर भी नागों से सुशोभित है। साँप राहु और केतु के रूप में द्विभाजित है जिसका संबंध मंत्र और तंत्र दोनों से है। तंत्र का मतलब जादू नहीं है. तंत्र का अर्थ है प्रणाली और मंत्र का अर्थ है ऊर्जा जो उस प्रणाली की शक्ति आपूर्ति है। जब मंत्र को तंत्र के साथ जोड़ा जाता है तो एक यंत्र बनता है। गणेश जी सभी प्रकार की इंजीनियरिंग के जानकार हैं। आज के भौतिकवादी युग में मंत्र तंत्र और यंत्र की बहुत आवश्यकता है और इसे गणपति के आशीर्वाद के बिना प्राप्त नहीं किया जा सकता है।