नई दिल्ली| दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के अमेरिका दौरे को मंजूरी दे दी है। दरअसल, सिसोदिया ने अमेरिका के पोर्टलैंड में टीईएसओएल शिक्षा सम्मेलन में भाग लेने के लिए विदेश दौरे को अनुमति मांगी थी। शिक्षा विभाग द्वारा फाइल पर कहा गया है कि यात्रा का खर्च आयोजकों द्वारा वहन किया जाएगा और सरकार पर कोई वित्तीय दायित्व नहीं होगा। साथ ही कहा कि सिसोदिया के दौरे का खर्च जीएनसीटीडी द्वारा वहन किया जाएगा। उपराज्यपाल प्रस्तावित यात्रा के लिए आवश्यक मंजूरी और अन्य औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमत हुए।

सिसोदिया ने सचिव या निदेशक (शिक्षा) और अपने स्वयं के सचिव के साथ टीईएसओएल शिक्षा सम्मेलन के आयोजन में भाग लेने की इच्छा व्यक्त की थी। शिक्षा विभाग ने इस आशय का प्रस्ताव पेश किया था, जो एलजी के पास मंजूरी के लिए आया था।

हालांकि, गवर्नर हाउस के एक अधिकारी ने कहा कि प्रस्ताव में स्पष्टता का अभाव है कि सिसोदिया की यात्रा का खर्च कौन उठाएगा।

जबकि एक पैराग्राफ में, विभाग ने कहा कि उपमुख्यमंत्री के दौरे का सारा खर्च टीईएसओएल द्वारा वहन किया जाएगा और सरकार पर कोई वित्तीय देनदारी नहीं होगी। बाद के पैराग्राफ में आगे कहा गया है कि उपमुख्यमंत्री के दौरे का सारा खर्च जीएडी, जीएनसीटीडी द्वारा वहन किया जाएगा।

यह ध्यान देने के बावजूद कि ये दोनों बयान एक-दूसरे के विरोधाभासी हैं और यह स्पष्ट नहीं है कि दिल्ली सरकार सिसोदिया की यात्रा के लिए खर्च वहन करेगी या नहीं, एलजी सक्सेना ने प्रस्तावित दौरे को सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे दी, बशर्ते केंद्र सरकार से भी मंजूरी मिले।