भोपाल। मप्र पुलिस में इस साल कई आला अधिकारी रिटायर होने वाले हैं। खाली होने वाले पदों को भरने के लिए सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है, वहीं अधिकारी भी लॉबिंग में जुट गए हैं। प्रदेश में दो महीने बाद नए डीजीपी की नियुक्ति की जाएगी। वहीं जून में लोकायुक्त में भी नए डीजी की नियुक्ति शासन को करना होगी। दोनों ही अफसर इस साल अपने पदों से मुक्त हो रहे हैं। इन दोनों अफसरों के अलावा आठ और आईपीएस अफसर रिटायर होने जा रहे हैं।
विवेक जौहरी 5 मार्च 2020 को डीजीपी बने थे। हालांकि वे उसी वर्ष 60 साल की उम्र पार कर गए थे, लेकिन तत्कालीन कमलनाथ सरकार ने उन्हें दो साल के लिए इस पद पर बने रहने का आदेश जारी कर दिया था। शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने इस आदेश को मानते हुए विवेक जौहरी को इस पद पर बरकरार रखा। विवेक जौहरी के इस पद पर दो साल 5 मार्च 2022 को पूरे हो रहे हैं। 6 मार्च को प्रदेश को नये डीजीपी मिल सकते हैं। डीजीपी बनने के लिए इस वक्त दो अफसरों के नाम तेजी से चल रहे हैं। उनमें पहला नाम सुधीर सक्सेना का है, जो इस वक्त प्रतिनियुक्ति पर हैं, जबकि दूसरा नाम पवन जैन का है। वे होमगार्ड के डीजी हैं। वहीं मई में लोकायुक्त डीजी राजीव टंडन रिटायर हो रहे हैं। भ्रष्टाचार पर नकेल कसने वाली इस संस्था में एक जून को नए डीजी की नियुक्ति कर दी जाएगी। इस पद के लिए भी उस वक्त कई दावेदार होंगे।
ये अफसर भी होंगे रिटायर
 इन दो अफसरों के अलावा स्पेशल डीजी पुलिस फायर अरुणा मोहन राव मार्च में रिटायर हो रही हैं। वहीं स्पेशल डीजी कॉआपरेटिव फ्रॉड राजेंद्र कुमार मिश्रा अक्टूबर और स्पेशल डीजी एसएएफ मिलिंद कानस्कर अगस्त में रिटायर होने जा रहे हैं। वहीं प्रतिनियुक्ति पर पदस्थ यूसी षडंगी जुलाई और पीएस फलणीकर अक्टूबर में रिटायर होंगे। जबकि एडीजी रैंक के जीआर मीणा और वी मधु कुमार दिसंबर में रिटायर होंगे। इस महीने के अंत में आईजी नारकोटिक्स इंदौर गिरधर गोपाल पांडे रिटायर हो रहे हैं।