खराब मौसम के चलते उड़ानों को डायवर्ट करने की आई नौबत, जलभराव की बनी ‎स्थिति 


नई दिल्ली । इस समय देश के अधिकांश इलाकों में मॉनसून की भारी बारिश हो रही है। ‎जिससे एक ओर जहां जलभराव की ‎‎स्थि‎ति बन रही है वहीं खराब मौसम के कारण उड़ानों को डायवर्ट ‎करना पड़ रहा है। हालां‎कि आज भी देश के कई प्रमुख शहरों में भारी बारिश हुई है। मौसम ‎‎विभाग ने कुछ महानगरों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अपने पूर्वानुमान में मुंबई और दिल्ली में भारी बारिश का अनुमान लगाया है। वहीं, लगातार हो रही बारिश के कारण देश के कई शहरों में जमजमाव की स्थिति बन चुकी है। साथ ही कुछ इलाकों में बाढ़ के भी हालात बन गए हैं। दिल्ली के कुछ हिस्सों में मंगलवार को फिर से बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले छह से सात दिनों तक बादल छाए रहने और कभी-कभी बारिश की भविष्यवाणी की है। इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के अधिकारियों ने कहा कि खराब मौसम के कारण तीन उड़ानों को डायवर्ट किया गया। दो को अमृतसर और एक को लखनऊ में लैंड करवाना पड़ा। आईएमडी ने कहा कि बुधवार रात को शहर में और अधिक बारिश होने की उम्मीद है। मौसम ‎‎‎विभाग ने दिल्ली के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। 
मौसम विभाग ने जारी चेतावनी में कहा है कि बारिश से दिल्ली के निचले इलाकों में बाढ़ आ सकती है। इसके अलावा प्रमुख सड़कों पर यातायात बाधित हो सकता है। यहां बुधवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। दिल्ली में पिछले चार महीनों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई। मार्च में सामान्य 17.4 मिमी के मुकाबले 53.2 मिमी, अप्रैल में 16.3 मिमी के औसत के मुकाबले 20.1 मिमी, मई में सामान्य 30.7 मिमी के मुकाबले 111 मिमी और जून में 74.1 मिमी सामान्य के मुकाबले 101.7 मिमी बारिश हुई। आईएमडी के मुंबई क्षेत्रीय केंद्र ने अगले तीन दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। 
बा‎रिश के कारण मुंबई की लोकल ट्रेनें मध्य रेलवे और पश्चिमी रेलवे दोनों गलियारों पर सामान्य रूप से चल रही थीं। हालांकि, कुछ यात्रियों ने दावा किया कि ट्रेन सेवाएं 10 से 15 मिनट की देरी से चल रही हैं। वहीं कुछ स्थानों पर बारिश के कारण पानी भर गया है। इस‎लिए कुछ स्थानों पर सड़कों पर वाहनों की आवाजाही धीमी हो गई, लेकिन बड़ा यातायात जाम नहीं हुआ। मध्य प्रदेश में भारी बारिश की आशंका के चलते कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। जिन जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है उनमें सागर, नर्मदापुरम, शहडोल, रीवा, भोपाल, उज्जैन, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर और चंबल संभाग शामिल हैं। इसके अलावा गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी के साथ ही शहडोल और रीवा संभाग के जिलों में भी हल्की बारिश हो सकती है।