सनातन धर्म में तुलसी के पौधे का महत्वपूर्ण धार्मिक महत्व माना जाता है। कहा जाता है कि इस पौधे में देवी लक्ष्मी का वास होता है। जिस घर के आंगन में ये पौधे लगाए जाते हैं, वहां परिवार को आगे बढ़ने और जीवन में आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता।

तुलसी के धार्मिक महत्व के अलावा इसमें कई जबरदस्त आयुर्वेदिक गुण भी हैं। यही वजह है कि हर हिंदू के घर में इस पौधे को लगाना आम माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के पत्तों के अलावा इसकी जड़ों से बने उपाय भी व्यक्ति की किस्मत बदल सकते हैं। आइए आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

धन प्राप्ति के लिए तुलसी के पौधे के ज्योतिष उपाय
ग्रह दोष शांत होते हैं
अगर आपकी कुंडली में ग्रहों की स्थिति कमजोर रहती है, जिससे आपको काफी नुकसान हो रहा है तो चिंता न करें। अशुभ ग्रहों की शांति के लिए तुलसी की जड़ को लाल कपड़े में बांधकर रखें। कहा जाता है कि इस उपाय को करने से कुंडली में ग्रहों की स्थिति मजबूत होती है जिससे आपकी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

कार्य में सफलता प्राप्त करें
यदि बहुत प्रयास करने के बाद भी आपको अपने इच्छित कार्यों में सफलता नहीं मिल रही है तो आपको तुलसी की जड़ का उपाय आजमाना चाहिए। इसके लिए तुलसी की जड़ को गंगाजल से साफ करके पीले कपड़े में बांध लें। माना जाता है कि ऐसा करने से लाभ मिलता है और रुके हुए काम पूरे होने लगते हैं।

पैसा पाने के लिए
जो लोग आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं वे भी तुलसी की जड़ का उपाय करके अपना भाग्य चमका सकते हैं। इसके लिए उन्हें प्रतिदिन तुलसी की जड़ में जल अर्पित करना चाहिए। साथ ही सुबह-शाम तुलसी के सामने दीपक जलाना शुरू करें। आप तुलसी की जड़ को लाल कपड़े में बांधकर गले में धारण कर सकते हैं। कहा जाता है कि इस उपाय को करने से परिवार की आर्थिक तंगी दूर होने लगती है।