यूजीसी द्वारा सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए सीयूईटी परीक्षा को मान्यता मिलने के बाद एग्जाम के लिए आवेदन भी शुरू हो गए हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी नेआधिकारिक वेबसाइट पर एप्लीकेशन विंडो खोल दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन शुरू होने के एक हफ्ते के अंदर एक लाख से अधिक कैंडिडेट्स ने अप्लाई कर दिया है। एनटीए को एप्लीकेशन लिंक खुलने के पहले हफ्ते 1,27,037 आवेदन प्राप्त हुए।

सीयूईटी के लिए उत्तर प्रदेश, दिल्ली और बिहार से अभी तक सबसे अधिक कैंडिडेट्स ने आवेदन किया है। इनके बाद हरियाणा, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और राजस्थान का नंबर रहै। वहीं अभी तक सबसे कम आवेदन लक्षदीप, दमन और दीव, लक्षद्वीप, गोआ, सिक्किम और अंडमान निकोबार आईलैंड से आए।

45 सेंट्रल यूनिवर्सिटीज के बाद धीरे-धीरे बहुत सी स्टेट और डीम्ड यूनिवर्सिटी भी सीयूईटी स्कोर को एडमिशन के लिए मान्यता दे रही हैं। बी आर अंबेडकर यूनिवर्सिटी, दिल्ली, टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेस, मुंबई और जगन्नाथ यूनिवर्सिटी, हरियाणा।यूजीसी इस बाबत प्राइवेट और डीम्ड यूनिवर्सिटीज के साथ मीटिंग करके सीयूईटी को लेकर उनके डाउट्स क्लियर कर रहा है ताकि अधिक से अधिक यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के स्कोर को यूजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए मान्यता दें। स्टेट-रन, प्राइवेट और डीम्ड यूनिवर्सिटीज और इंस्टीट्यूट्स के लिए सीयूईटी चुनने या न चुनने का ऑप्शन खुला है। वे जैसे चाहें अपने यहां एडमिशन दे सकते हैं।