लंदन । भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को लेकर बातचीत अंतिम चरण में है। लंदन के लॉर्ड मेयर विन्सेंट केवेनी ने यह बात कही है। केवेनी हाल ही में चार दिवसीय भारत यात्रा के बाद लंदन वापस लौटे हैं। उन्होंने कहा कि एफटीए को लेकर कुछ मुद्दे अभी लंबित हैं, लेकिन दोनों पक्षों को उम्मीद है कि समझौते के मसौदे के लिए तय की गई दिवाली की समयसीमा को पूरा कर लिया जाएगा।
केवेनी ने कहा कि भारत में उनका समय काफी अच्छा बीता। एफटीए को लेकर वार्ता अंतिम चरण में है। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह एफटीए पर दिवाली तक हस्ताक्षर चाहते हैं। हालांकि, कुछ मुद्दे अभी लंबित हैं, लेकिन दोनों पक्ष इस बात को लेकर आशान्वित हैं कि दिवाली तक की समयसीमा में पूरा कर लिया जाएगा। एफटीए की सामग्री कुछ भी हो, निश्चित रूप से यह भारत और ब्रिटेन के संबंधों की दृष्टि से सकारात्मक रहने वाला है।
इस तरह की खबरें हैं कि प्रधानमंत्री मोदी दिवाली के आसपास समझौते पर हस्ताक्षर के लिए ब्रिटेन जा सकते हैं। यह समयसीमा ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की अप्रैल की भारत यात्रा के दौरान तय की गई थी। चर्चा है कि ब्रिटेन में नेतृत्व परिवर्तन के बाद शायद इस समयसीमा को पूरा करना संभव नहीं होगा।