पितृ पक्ष पूर्वजों को समर्पित है। इस दौरान पितरों की आत्मा की शांति के लिए श्राद्ध किया जाता है। पंचांग के अनुसार पितृ पक्ष भाद्रपद माह की पूर्णिमा से आरंभ होता है और आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को समाप्त होता है।

हिंदू धर्म में पितृपक्ष यानी श्राद्ध का विशेष महत्व है। इस बार पितृ पक्ष 15 दिन देरी से शुरू होगा. जानिए कब शुरू होगा पितृ पक्ष, कब रहेगी शुभ कार्यों पर रोक, श्राद्ध की तिथियां।

पितृ पक्ष 2023 कब शुरू होता है?
हिंदू कैलेंडर के अनुसार, इस साल पितृ पक्ष 29 सितंबर से शुरू हो रहा है। वहीं इसका समापन आश्विन कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को होता है। इस बार अमावस्या 14 अक्टूबर को आ रही है।

पितृ पक्ष 15 दिन देरी से शुरू होगा
पितृ पक्ष का समापन आश्विन अमावस्या को होता है, इसे सर्व पितृ अमावस्या कहा जाता है। इस वर्ष अधिक मास के कारण सावन दो महीने का था। इसके चलते सभी व्रत और त्योहार 12 से 15 दिन की देरी से आएंगे। आमतौर पर पितृपक्ष सितंबर में समाप्त होता है लेकिन इस वर्ष पितृपक्ष सितंबर के अंत में शुरू होगा और अक्टूबर के मध्य तक चलेगा।

पितृत्व विशेष क्यों है?
पितृ पक्ष के दौरान पूर्वजों को सम्मानपूर्वक याद करने के लिए श्राद्ध कर्म किये जाते हैं। पितृ पक्ष के दौरान पितरों को तर्पण और श्राद्ध कर्म करने से उन्हें मोक्ष की प्राप्ति होती है। इस दौरान न केवल पितरों की मुक्ति के लिए बल्कि उनके प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए भी श्राद्ध किया जाता है। पितृपक्ष के दौरान अपने पितरों को जल तर्पण करने की परंपरा है।

यमराज 15 दिनों के लिए आत्मा को मोक्ष प्रदान करते हैं
श्राद्ध का अर्थ है श्रद्धापूर्वक अपने पितरों को प्रसन्न करना। सनातन की मान्यता के अनुसार, शरीर छोड़ चुके परिजनों की आत्मा की तृप्ति के लिए सच्ची श्रद्धा से किए गए प्रसाद को श्राद्ध कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि मृत्यु के देवता यमराज श्राद्ध पक्ष के दौरान जीवित प्राणियों को रिहा कर देते हैं, ताकि वे अपने रिश्तेदारों के पास जा सकें और प्रसाद प्राप्त कर सकें। जिस किसी के परिवार के सदस्य, चाहे विवाहित हों या अविवाहित, बच्चे हों या बूढ़े, पुरुष हों या महिला, की मृत्यु हो गई हो, उसे पूर्वज कहा जाता है। पितृ पक्ष के दौरान, पूर्वज मृत्यु के बाद पृथ्वी पर आते हैं और अपने परिवार के सदस्यों को आशीर्वाद देते हैं। पितृ पक्ष के दौरान पितरों की आत्मा की शांति के लिए उन्हें तर्पण दिया जाता है। जब माता-पिता खुश होते हैं तो घर में शांति रहती है।

पितृपक्ष में श्राद्ध न करने पर क्या होता है?
हर साल पितृपक्ष के दौरान पितरों के लिए पिंडदान, तर्पण और हवन आदि किए जाते हैं। हर कोई अपने पूर्वजों का श्राद्ध उनकी मृत्यु तिथि के अनुसार करता है। ऐसा माना जाता है कि जो लोग पितृ पक्ष के दौरान अपने पितरों को प्रसाद नहीं चढ़ाते हैं वे पितृ दोष से पीड़ित होते हैं। श्राद्ध करने से उसकी आत्मा को संतुष्टि और शांति मिलती है। वह आपसे खुश हैं और पूरे परिवार को आशीर्वाद देते हैं। हर साल लोग अपने पितरों को प्रसन्न करने के लिए जाकर पिंडदान करते हैं।

 

हमारे शरीर में तीन पीढ़ियाँ होती हैं
अभ्यासकर्ताओं को यह भी जानना चाहिए कि हमारे शरीर में तीन पीढ़ियाँ अप्रत्यक्ष रूप से निवास करती हैं। हमारे माता-पिता, दादा-दादी, परदादा, बूढ़े परदादा और बूढ़ी परदादी, ये तीन सूक्ष्म जीव हमारे शरीर में निवास करते हैं और हमारी सत्ता तीन पीढ़ियों तक कायम रहती है। हमें श्राद्ध केवल दोपहर के समय ही करना चाहिए। वह समय पितरों का समय है। उस समय का पालन करना हमारे लिए अनिवार्य है।

मांगलिक कार्य नहीं हो पाते हैं
पितरों को समर्पित इन दिनों में हर दिन उनके लिए भोजन बनाया जाता है। इसके साथ ही तिथि पर ब्राह्मणों को भोज दिया जाता है। इन 15 दिनों के दौरान गृह प्रवेश, कर्ण छेदन, मुंडन, विवाह आदि कोई भी शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं। साथ ही इन दिनों कोई भी नए कपड़े नहीं खरीदे जाते और न ही पहने जाते हैं। पितृ पक्ष के दौरान लोग अपने पूर्वजों की प्रार्थना के लिए पिंडदान और हवन भी करते हैं।

शास्त्रों में श्राद्ध का महत्व
गरुड़ पुराण के अनुसार पितरों की पूजा से संतुष्ट होकर पितर मनुष्यों को आयु, पुत्र, वैभव, स्वर्ग, कीर्ति, पुष्टि, बल, वैभव, पशु, सुख, धन और धान्य प्रदान करते हैं। मार्कंडेय पुराण के अनुसार, श्राद्ध से संतुष्ट होकर पितृ श्राद्धकर्ता को आयु, संतान, धन, ज्ञान, सुख, राज्य, स्वर्ग और मोक्ष प्रदान करते हैं। ब्रह्मपुराण के अनुसार जो व्यक्ति शाक-सब्जियों के माध्यम से भी श्रद्धापूर्वक श्राद्ध करता है, उसके परिवार में किसी को कष्ट नहीं होता। देव स्मृति के अनुसार श्राद्ध की इच्छा रखने वाला व्यक्ति निरोगी, स्वस्थ, दीर्घायु, योग्य संतान को प्राप्त करने वाला, धनवान और धन कमाने वाला होता है। श्राद्ध करने वाले को विभिन्न शुभ लोक तथा संपूर्ण लक्ष्मी की प्राप्ति होती है।

श्राद्ध समारोह
हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार मृत्यु के बाद मनुष्य की आत्मा चंद्रलोक में जाती है और उच्चाटन के बाद पितृलोक में पहुंचती है। इन दिवंगत आत्माओं को अपने गंतव्य तक पहुंचने की शक्ति प्रदान करने के लिए पिंडदान और श्राद्ध की परंपरा है।