ईटानगर । अरुणाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री चौना मीन ने कहा कि 2014 में नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से राज्य में जबर्दस्त विकास हुआ है। मीन ने भारतीय जनता पार्टी के एक माह के ‘महा जनसंपर्क अभियान के तहत यहां पत्रकारों से कहा कि मोदी के नेतृत्व वाली सरकार विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचा का निर्माण कर पूर्वोत्तर क्षेत्र का विकास कर रही है। पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने 31 मई को इस अभियान की शुरुआत की थी।
उन्होंने कहा कि मोदी ने पूर्वोत्तर के लिए सड़क मार्ग, जल मार्ग, वायु मार्ग, रेलवे, डिजिटल कनेक्टिविटी, पनबिजली विकास समेत विकास के छह स्तंभों की अवधारणा दी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार भी इन्हीं स्तंभों पर कार्य कर रही है। केंद्र में मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के नौ साल पूरे होने और राज्य में पेमा खांडू के नेतृत्व वाली सरकार के सात साल पूरे होने की सफलता को रेखांकित करते हुए मीन ने कहा कि प्रधानमंत्री ने हमेशा पूर्वोत्तर के विकास पर जोर दिया है, इसके बिना देश प्रगति नहीं कर सकता है। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती इलाकों को विकसित करने के लिए केंद्र ने हाल में तीन विशाल सड़क परियोजनाओं के लिए 44 हजार करोड़ रुपये के पैकेज को मंजूरी दी है। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) पर कार्य हो रहा है। दो लेन वाले फ्रंटियर राजमार्ग का निर्माण सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (एमओआरटीएच) कर रहा है, जो ईस्ट कामेंग, वेस्ट कामेंग, अपर सुबनसिरी, अपर सियांग, दिबांग घाटी, लोहित, अंजॉ और चांगलांग से होकर गुजरेगा।
मीन ने कहा कि इस राजमार्ग के पूरा होने से चीन एवं म्यांमा की सीमा से लगते देश की सीमाओं की सुरक्षा में मदद मिलेगी और पर्यटन बुनियादी ढांचा में सुधार के अलावा सीमावर्ती इलाकों से पलायन पर लगाम लगेगा। मीन ने कहा कि केंद्र ने ‘वाइब्रेंट विलेजेज प्रोग्राम की शुरुआत की है और इसके लिए 48 सौ करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इस योजना का उद्देश्य लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में गांवों का व्यापक विकास करना है, जो लोगों को सीमावर्ती क्षेत्रों में अपने मूल स्थानों में रहने के लिए प्रोत्साहित करेगा और पलायन को रोकने में मदद करेगा।
आज जब भारत बोलता है, तो उसे सुनता है सारा विश्व 
अरुणाचल ईस्ट संसदीय क्षेत्र से सांसद तापिर गाओ भी इस अवसर पर मौजूद थे। उन्होंने कहा कि पिछले नौ साल में मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने गरीबों और वंचित तबकों की सेवा की है, किसानों का लाभ सुनिश्चित किया है, नारी शक्ति को नई ऊर्जा दी है, गरीबों के जीवन को सुगम बनाया है और देश प्रथम विदेश नीति एवं राष्ट्रीय सुरक्षा पर काम किया है। विपक्षी दल कांग्रेस पर तंज कसते हुए गाओ ने कहा कि भारत ने परिवारवाद, भाई-भतीजावाद और जातिवाद की राजनीति को खत्म कर इनकी जगह विकास की राजनीति को तरजीह दी है। उन्होंने कहा कि इससे पहले भारत की आवाज को अनसुना किया जाता था, लेकिन आज जब भारत बोलता है, तो उसे सारा विश्व सुनता है।