बाली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने उभरती प्रौद्योगिकियों और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) जैसे क्षेत्रों सहित अन्य क्षेत्रों में परस्पर रणनीतिक साझेदारी की स्थिति पर विस्तार से विचार विमर्श किया। विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों नेताओं ने इंडोनिशिया के बाली शहर में जी20 शिखर सम्मेलन से इतर अपनी बैठक में मौजूदा वैश्विक एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की। समझा जाता है कि बैठक में यूक्रेन संकट और इसके प्रभावों पर भी चर्चा हुई है।
विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों नेताओं ने ‘क्वाड’ और ‘आई2यू2’ जैसे नये समूहों में भारत तथा अमेरिका के करीबी सहयोग पर संतोष जताया। विदेश मंत्रालय ने कहा,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बाली में जी20 लीडर्स समिट से इतर अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ आर बाइडन से मुलाकात की। मंत्रालय ने एक बयान में कहा उन्होंने महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों, एडवांस्ड कंप्यूटिंग, कृत्रिम बुद्धिमत्ता आदि जैसे भविष्योन्मुखी क्षेत्रों में सहयोग सहित प्रगाढ़ होती भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा की। विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों नेताओं ने सामयिक वैश्विक और क्षेत्रीय घटनाक्रम पर भी चर्चा की।
मंत्रालय ने कहा प्रधानमंत्री मोदी ने भारत-अमेरिका साझेदारी मजबूत करने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन के निरंतर सहयोग को लेकर उन्हें धन्यवाद दिया। उन्होंने विश्वास जताया कि दोनों देश भारत की जी20 की अध्यक्षता के दौरान करीब समन्वय जारी रखेंगे। क्वाड के सदस्य देश भारत,अमेरिका, आस्ट्रेलिया और जापान हैं, जबकि आई2यू2 में अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात और इजराइल शामिल हैं।