राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपनी पत्नी सविता कोविंद के साथ रविवार को राजकीय यात्रा पर जमैका पहुंचे। कैरेबियाई देश में किसी भी भारतीय राष्ट्रपति की यह पहली यात्रा है। इस दौरान उन्होंने जमैका के राष्ट्रपति गवर्नर-जनरल पैट्रिक एलन और प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस से मुलाकात की और सूचना प्रौद्योगिकी एवं संबंधित सेवाओं, चिकित्सा, खेल, शिक्षा, पर्यटन एवं विकास साझेदारी के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की।। इस दौरान राष्ट्रपति कोविंद और पीएम होल्नेस के बीच बहुआयामी रिश्तों पर बातचीत हुई। दोनों की मौजूदगी में भारत और जमैका के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने जमैका के किंगस्टन में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि "आज, मैं जमैका के गवर्नर-जनरल और प्रधानमंत्री से मिला; हमारे घनिष्ठ संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की... जमैका की प्रथम महिला भारतीय संस्कृति से इतनी प्रभावित थीं कि आज उन्होंने 'सलवार-कुर्ता' पहना।" राष्ट्रपति कोविंद ने दोनों देशों के बीच क्रिकेट सहयोग के प्रतीक के रूप में जमैका क्रिकेट एसोसिएशन को क्रिकेट किट का एक प्रतीकात्मक उपहार भेंट किया। जमैका क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष विल्फोर्ड बिली हेवन ने इसे प्राप्त किया।जमैका में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने डॉ बीआर आंबेडकर मार्ग का उद्घाटन किया। जमैका के किंगस्टन के डाउनटाउन में भीमराव रामजी आंबेडकर के नाम पर एक सड़क का नाम रखा गया है।

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि डॉ आंबेडकर और मार्कस गर्वे जैसे प्रतीक केवल एक राष्ट्र/समुदाय तक सीमित नहीं हो सकते। सभी के लिए समानता का उनका संदेश और सभी प्रकार के भेदभाव को समाप्त करने की उनकी अपील में सार्वभौमिक प्रतिध्वनि है। डॉ अंबेडकर का संदेश भारतीयों, जमैकन और दुनिया के लिए प्रासंगिक है।राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जमैका के किंग्स्टन में जमैका पेगासस होटल में विपक्ष के नेता मार्क गोल्डिंग और विदेश मामलों और विदेश व्यापार के विपक्ष के प्रवक्ता लिसा हन्ना से मुलाकात की। जमैका पहुंचने पर भारतीय मूल के प्रवासियों ने कोविंद का जोरदार स्वागत किया। जमैका के भारतीय कारोबारी मुकेश कुमार सिंह ने कहा राष्ट्रपति की यात्रा से दोनों देशों के बीच कूटनीतिक व द्विपक्षीय रिश्ते मजबूत होंगे, जिसका लाभ कारोबारी सेक्टर को मिलेगा। राष्ट्रपति 18 मई तक जमैका में रहेंगे। यात्रा के दौरान वह गवर्नर-जनरल एलन के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार राष्ट्रपति कोविंद जमैका की संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित भी करेंगे। मंत्रालय ने कहा, ‘‘भारत और जमैका के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 60वीं वर्षगांठ के मौके पर यह यात्रा हो रही है। भारत और जमैका क्रमशः अपनी स्वतंत्रता की 75वीं और 60वीं वर्षगांठ मना रहे हैं।’’