देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 26 सितंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नवनियुक्त 51 हजार युवकों को नियुक्ति पत्र देंगे। इसके साथ ही वह कार्यक्रम में नवनियुक्त व्यक्तियों को भी संबोधित करेंगे। रोजगार मेला के नाम से विख्यात यह मेला देशभर में 46 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा। केंद्र सरकार के विभागों के साथ-साथ राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों में भी भर्तियां हो रही हैं।

देश के विभिन्न क्षेत्रों से चयनित नवनियुक्त व्यक्ति डाक विभाग, भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा विभाग, परमाणु ऊर्जा विभाग, राजस्व विभाग, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, उच्च शिक्षा विभाग, रक्षा मंत्रालय सहित विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में शामिल होंगे। 

राष्ट्रीय हित में भागीदारी आवश्यक

रोजगार मेला रोजगार को बढ़ावा देने की प्राथमिकता में एक बेहतर कदम है। इस आयोजन से नए रोजगार सृजन होंगे तथा युवाओं को प्रोत्साहित करने और उन्हें सशक्त करने के लिए ये प्रयास सफल होंगे। राष्ट्रीय विकास में युवाओं की सार्थक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए यह बेहतर प्रयास हैं।

मिशन रिक्रूटमेंट के अंतर्गत भारत सरकार कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ मिलकर देशभर में रोजगार मेलों का आयोजन कर रही है। ये आयोजन नियोक्ताओं और नौकरी चाहने वालों को एकसाथ लाते हैं। अक्टूबर 2022 में रोजगार मेले के शुभारंभ के बाद से प्रधान मंत्री ने हजारों नियुक्ति पत्र वितरित किए हैं।

नवनियुक्त रंगरूट आईजीओटी कर्मयोगी पोर्टल पर उपलब्ध एक ऑनलाइन मॉड्यूल "कर्मयोगी प्रारंभ" के माध्यम से भी अपने कौशल को बढ़ाने में सक्षम होंगे। यह पोर्टल "कहीं भी, किसी भी उपकरण" सीखने के प्रारूप में 680 से अधिक ई-लर्निंग पाठ्यक्रमों तक पहुंच प्रदान करता है, जो उन्हें अपने कौशल विकसित करने और अपनी संबंधित भूमिकाओं में प्रभावी ढंग से योगदान करने में सक्षम बनाता है।