अशोकनगर । कांग्रेस के स्टार प्रचारक राहुल गांधी ने आज एमपी के शोकनगर में जनसभा को संबो‎‎धित करते हुए बीजेपी को आड़े हाथों ‎लिया। उन्होंने कहा ‎कि बीजेपी नेता आदिवासी पर पेशाब करते हैं, एक नेता को आदिवासी युवक के चेहरे पर पेशाब करते देखा। राहुल गांधी ने नरेन्द्र ‎सिंह तोमर के बेटे का ‎जिक्र करते हुए कहा ‎कि तोमरजी का लड़का भ्रष्ट है। उसका करोड़ों रुपए के लेन-देन का वीडियो सामने आया था। राहुल ने यह भी कहा ‎कि मैं मोदीजी से कहता हूं जाति जनगणना कर दीजिए। ले‎किन नरेंद्र मोदी कहते हैं जाति तो है ही नहीं। राहुल ने अशोकनगर के नईसराय में चुनावी सभा में कहा ‎कि भारत जोड़ो यात्रा में कश्मीर से कन्याकुमारी तक 4000 किलोमीटर पैदल चलकर किसानों, युवाओं, माताओं-बहनों से मिला और देश को बिल्कुल पास से देख आया। इस यात्रा ने मुझे बदल दिया। हिंदुस्तान की सरकार को 90 लोग चलाते हैं। अगर आप सोचते हो कि एमपी-एमएलए सरकार को चलाते हैं तो गलत सोचते हो। बेरोजगारी से लड़ना है तो सबसे पहला कदम जाति जनगणना है। जिसे मैं देश का एक्स-रे कहता हूं। राहुल गांधी ने ओबीसी की बात कर पीएम मोदी को जवाब देते हुए कहा ‎कि मोदीजी ने दो-तीन दिन पहले कहा- हिंदुस्तान में सिर्फ एक जात है, वो है गरीब। वे एक तरफ कहते हैं मैं ओबीसी हूं। हिंदुस्तान का बजट 100 रुपए का हो तो ओबीसी 5 रुपए का निर्णय लेते हैं। 
प्राइवेटाइजेशन पर राहुल गांधी ने कहा ‎कि मोदी कहते हैं सबकुछ प्राइवेट कर दो। पब्लिक सेक्टर में दलित आदिवासी थे। कंपनी बेच दी। उन्होंने अनेक लोगों को बेरोजगार कर दिया। ‎गिने-चुने दो-तीन-चार लोगों को देश की पूंजी बेच दी। राहुल ने कहा ‎कि ये अडाणी कैसे बना, आपका नाम अडाणी होता, लाखों करोड़ रुपए आपके नाम हो जाते। बीजेपी ऐसी सरकार चलाती है। राहुल ने कहा ‎कि किसान कर्जमाफी से हमने काम की गारंटी दी है। मोदी 14 लाख करोड़ रुपए हिंदुस्तान के बड़े उद्योगपतियों का माफ किया है। मप्र में हमारी सरकार बनी तो 27 लाख किसानों का कर्जा माफ करेंगे। 100 यूनिट बिजली 100 रुपए में देंगे। भाजपा 1100 रुपए में सिलेंडर दे रही है। कांग्रेस की सरकार में 500 रुपए में सिलेंडर हो जाएगा।
राहुल ने केन्द्र सरकार को जीएसटी और फसल बीमा पर घेरते हुए कहा ‎कि 30 हजार करोड़ रुपया 16 कंपनियों को मिला। ये पैसा फसल बीमा और जीएसटी का आपका था। ये ऐसी कंपनियों को दिया गया जिनमें न एक आदिवासी, न ओबीसी, न दलित है। उन्होंने कहा ‎कि जब आप बीमा का पैसा मांगते हो तो कंपनियां मना कर देती हैं। मेल करते हो तो कहते हैं आपका कोई नुकसान नहीं हुआ। राहुल ने जनसभा में कहा ‎कि जल, जंगल, जमीन पर आपका अधिकार है। नरेंद्र मोदी कहते हैं कि कांग्रेस पार्टी गरीबों की मदद नहीं करती। मनरेगा हम लाए, भोजन का अधिकार हम लाए, जमीन अधिकरण हम लाए, पेसा कानून हम लाए। मुझे एक योजना बता दो जो उन्होंने गरीबों के लिए लाए।