जबलपुर । पश्चिम मध्य रेलवे ने जोन के नौ डाकघरों में रेलवे रिजर्वेशन की सुविधा उपलब्ध कराई है। जबलपुर रेल मंडल में तीन तो भोपाल रेल मंडल में 6 डाकघर चिन्हित किए गए हैं। रेलवे की ओर से सभी 9 चयनित डाकघरों में रेलवे द्वारा नेटवर्क कनेक्टिविटी के साथ हार्डवेयर उपलब्ध कराया गया है। इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों को आस-पास के डाकघरों से अपनी ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन कराने की सुविधा मिलेगी।
पश्चिम मध्य रेल के महाप्रबंधक सुधीर कुमार गुप्ता और प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक मुकुल सरन माथुर की पहल पर जोन के तीनों मण्डलों के अधिकार क्षेत्र में आने वाले डाकघरों से रेल आरक्षण टिकट प्राप्त करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। जबलपुर रेल मंडल के 3 डाकघरों हेड पोस्ट ऑफिस रीवा, उप डाकघर सिरमौर और मऊगंज में रे आरक्षण कराने की सुविधा उपलब्ध हैं। वहीं भोपाल मंडल के 6 डाकघरों जीपीओ भोपाल, टीटी नगर भोपाल, आगर मालवा शाजापुर, मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान भोपाल, रायसेन व राजगढ़ स्थित डाकघर शामिल हैं।
अब तक 67 हजार से अधिक रिजर्वेशन
पमरे के सभी नौ डाकघरों से अप्रैल 2021 से मार्च 2022 तक 67 हजार 160 यात्रियों ने टिकट बुक कराए। इससे रेलवे को 2 करोड़ 67 लाख 12 हजार 640 रुपए का राजस्व मिला। रेलवे स्टेशन से दूर दराज में रहने वाले लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए डाकघरों में रेल आरक्षण कराने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। जिससे लोगों को रेल रिजर्वेशन के लिए भटकना न पड़े। इन डाक घरों में रेल आरक्षण बुकिंग का कार्य डाक घर के प्रशिक्षित कर्मचारियों किया जा रहा है। रेलवे द्वारा नेटवर्क कनेक्टिविटी के साथ हार्डवेयर उपलब्ध कराया गया है।